मनाई गई इस्लाम धर्म के प्रवर्तक हजरत मुहम्मद की जयंती

आज इस्लाम धर्म के प्रवर्तक हजरत मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम की 1445 वीं जयंती है. वे 571 ईस्वी को  आज ही के दिन प्रातः 4 : 45 बजे दुनिया में तशरीफ लाए थे. इस दिन को इस्लाम धर्मावलंबी  "जश्ने ईद मिलादुन्नबी"  के रूप में मनाया करते हैं.
    चौसा प्रखंड के जनता हाई स्कूल के मैदान में ईद मिलादुन्नबी मनाई जा रही है. इस अवसर पर चौसा के विभिन्न जगहों और तोले-मुहल्ले से चौसा प्रखंड मुख्यालय जुलुस आए हुए थे. पैना, चंदा, दबरु टोला, बाकर टोला बद्री टोला बशैठा, अरजपुर, से जहाँ बड़ी संख्यां में लोगों ने यहाँ शिरकत की वहीँ आज पूर्णिया जिला से आये बाँकी बहादुर, मोकर्रिर मौलाना एज़ाज़ आदि को लोगों ने सुना. जनता हाई स्कूल में हुए कार्यक्रम में अब्दुल शमद, अब्दुल रहमान, अबुल कलम, रोहित सोरेन, नरेश ठाकुर निराला, अध्यक्ष अबुसलेह सिद्दीकी की भूमिका सराहनीय रही.
     वहीँ जिले के विभिन्न प्रखंडों के साथ मधेपुरा जिला मुख्यालय में भी मोहम्मद हज़रत साहेब का जन्म दिवस मिलादुन्नबी बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. यहाँ भी इस्लाम धर्म से जुड़े लोगों ने जुलूस निकालकर शान्ति और भाईचारा का सन्देश दिया. इस मौके पर मुसलमान ग़रीबों को खाना और आपने घर मीलाद यानी पूजा करवाते है और साथ ही रोजा भी रखते हैं. इस त्यौहार को फातिहा-द्वाज-दहुम भी कहा जाता है.
(आरिफ आलम के साथ महताब अहमद की रिपोर्ट)
मनाई गई इस्लाम धर्म के प्रवर्तक हजरत मुहम्मद की जयंती मनाई गई इस्लाम धर्म के प्रवर्तक हजरत मुहम्मद की जयंती Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 24, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.