हाई कोर्ट के शताब्दी समारोह के क्षेत्रीय कार्यक्रम में मधेपुरा के 5 दिग्गज अधिवक्ता सम्मानित

वकालत के क्षेत्र में मधेपुरा का इतिहास गौरवशाली रहा है और इस बात का गवाह एक बार फिर बना इसी 29 नवम्बर को पुर्णियां का कला भवन जहाँ पटना हाई कोर्ट के सौ साल पूरे होने पर मनाये गए क्षेत्रीय शताब्दी समारोह में मधेपुरा के 5 अधिवक्ताओं को पटना हाई कोर्ट में कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश इकबाल अहमद अंसारी तथा अन्य जजों की उपस्थिति में सम्मानित किया गया.
    क्षेत्र के कुल 45 सम्मानित किये गए अधिवक्ताओं में मधेपुरा के जिन पांच अधिवक्ताओं को उनके सफल 50 वर्ष के कैरियर को पूरा करने पर सम्मानित किया गया, वे हैं, मो० अमानुल्लाह, सरयुग साह, गजेन्द्र नारायण यादव, चंद्रकिशोर यादव तथा शशिधर प्रसाद सिंह.
    पुर्णियां के कला भवन में आयोजित भव्य समारोह में शॉल, प्रशस्तिपत्र और पटना हाई कोर्ट तथा न्यायपालिका से सम्बंधित एक सौवनीर प्राप्त कर मधेपुरा का मान-सम्मान बढाने वाले पांच अधिवक्ताओं में से एक गजेन्द्र नारायण यादव मधेपुरा में न्यायपालिका और वकालत के पुराने दिनों को याद करते बताते हैं कि वे जब वर्ष 1966 में वकालत पेशे से जुड़े थे तब जजशिप भागलपुर हुआ करता था और मधेपुरा में सबजज, मुंसिफ और न्यायिक दंडाधिकारी ही बैठा करते थे. उस समय अवैतनिक न्यायिक दंडाधिकारी (ऑनरेरी मजिस्ट्रेट) होते थे जिनमें बी० पी० मंडल, राय बहादुर केशव प्रसाद मंडल, बिन्ध्यनाथ झा आदि का नाम काफी महत्वपूर्ण था.
    जाहिर सी बात है, वकालत पेशे के मामले में मधेपुरा शुरू से ही समृद्ध रहा है और अब इन पांच वरीय अधिवक्ताओं ने मधेपुरा के मान-सम्मान को एक बार फिर से बढ़ा दिया है.
(नि.सं.)
हाई कोर्ट के शताब्दी समारोह के क्षेत्रीय कार्यक्रम में मधेपुरा के 5 दिग्गज अधिवक्ता सम्मानित हाई कोर्ट के शताब्दी समारोह के क्षेत्रीय कार्यक्रम में मधेपुरा के 5 दिग्गज अधिवक्ता सम्मानित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 02, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.