घैलाढ प्रखंड के भव्य मंदिर में काली पूजा, लगता है हर वर्ष मेला

मधेपुरा जिले में दर्जनों स्थानों पर माँ काली की पूजा-अर्चना की जाती है. जिला मुख्यालय में भिरखी स्थित स्टेशन परिसर, छठ घाट, बंगला स्कूल आदि में जहाँ पूरे विधि-विधान के साथ माँ काली की प्रतिमा बनाकर पूजा की जाती है और श्रद्धालुओं की बड़ी भीड़ उमरती है वहीं घैलाढ प्रखंड के अर्राहा गाँव में भी काली पूजा बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है.
    अर्राहा गाँव में काली पूजा का इतिहास काफी पुराना है बुजुर्गों का कहना है कि यहाँ बने भव्य मंदिर काली पूजा और हर वर्ष लगने वाले मेले की भव्यता को और भी बढ़ा देते हैं. इस बार भी मंगलवार को माता के जन्म के साथ ही मूर्ति की स्थापना हो चुकी है. मेला कमिटी के अध्यक्ष राम बल्लभ सिंह, कैलाश प्रसाद सिंह, गजेन्द्र प्रसाद सिंह, उप-प्रमुख राजू सिंह, पंकज सिंह, अरविन्द सिंह, बलराम सिंह, बादशाह सिंह, हीरा सिंह, रमेश सिंह, मंटू सिंह, रविन्द्र सिंह, अशोक सिंह समेत अन्य ग्रामीणों ने जानकारी दी कि गाँव का यह काली मंदिर मनोकामनापूर्ण मंदिर माना जाता है जिसकी वजह से यहाँ पूजा करने तथा मेला देखने दूर-दूर से लोग आते हैं.

घैलाढ प्रखंड के भव्य मंदिर में काली पूजा, लगता है हर वर्ष मेला घैलाढ प्रखंड के भव्य मंदिर में काली पूजा, लगता है हर वर्ष मेला Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 12, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.