मधेपुरा में मंदिर नहीं हैं सुरक्षित: सिंहेश्वर मंदिर के बाद महिला झपटमारों ने बनाया दुर्गा मंदिर को निशाना

मधेपुरा में मंदिर सुरक्षित नहीं हैं. मंदिरों के व्यवस्थापक संदेह के घेरे में हैं. दान के पैसे का यदि सही उपयोग होता तो मंदिरों में भगवान् के सामने जाने में अब श्रद्धालुओं को चोरों, पौकेट्मारों और झपट्टामारों का यूं भय नहीं सताता.
    अभी दो-चार दिन पहले ही जहाँ सिंहेश्वर मंदिर में एक साथ चार महिलाओं के गले के चेन गर्भगृह में ही गायब हो गए वहीँ आज भारी भीड़ में मधेपुरा के जिला मुख्यालय के बड़ी दुर्गा मंदिर में एक वृद्धा के गले से चेन भी जबरन महिला झपटमार गिरोह ने खींच लिया. महिला की चीख मंदिर के शोर में दब गई और नवरात्र कर रही वार्ड नं. 3 की कांति देवी ने घटना के बाद बदहवास हो गई.
    मिली जानकारी के अनुसार घटना आज सुबह करीब पौने दस बजे की है. वृद्धा कांति देवी ‘खोइंछा’ भरकर मंदिर से निकल ही रही थी कि तीन-चार महिलाओं ने इन्हें आगे और पीछे से भरी भीड़ में घेर लिया ताकि बाकी लोग इन्हें न देख सके. और फिर दुस्साहस की हद देखिये, सामने से एक महिला ने इनके गले से सोने का चेन झपट लिया. कमजोर शरीर की पीड़िता चिल्लाने के अलावे कुछ न कर सकी, पर हो रहे शोर में इनकी आवाज दबकर रह गई. घटना की पूरी जानकारी देते हुए पीडिता के पुत्र कुनाल कृष्णा ने बताया कि छीने गए सोने का चेन करीब तीन भरी का था, जिसके बाद माँ की स्थिति काफी खराब हो गई.

नहीं है मंदिरों में सीसीटीवी: जिले के सबसे बड़े सिंहेश्वर मंदिर में पूर्व में क्लोज सर्किट टेलीविजन कैमरे (सीसीटीवी) लगाये गए थे, पर बताया जा रहा है कि वहां सीसीटीवी काफी दिनों से खराब पड़ा हुआ है. जिला मुख्यालय के बड़ी दुर्गा मंदिर या और कहीं भी सीसीटीवी होने की कोई सूचना नहीं है. आज बड़ी दुर्गा मंदिर में भारी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए महिला पुलिस की पुख्ता व्यवस्था नहीं थी. माना जाता है कि इन्ही वजहों से ऐसी घटना घटी.
    जाहिर है, यदि धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा के उचित इंतजाम नहीं रहेंगे और इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति होती रहेगी तो भक्तों की आस्था भगवान् के प्रति डगमगा सकती है.
(नि.सं.)
मधेपुरा में मंदिर नहीं हैं सुरक्षित: सिंहेश्वर मंदिर के बाद महिला झपटमारों ने बनाया दुर्गा मंदिर को निशाना मधेपुरा में मंदिर नहीं हैं सुरक्षित: सिंहेश्वर मंदिर के बाद महिला झपटमारों ने बनाया दुर्गा मंदिर को निशाना Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 21, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.