भक्ति में डूबे दस साल के लड़के ने बनाई दुर्गा की भव्य प्रतिमा: होने लगी यहीं पूजा

कहते हैं ईश्वर भक्ति का रंग जब किसी पर चढ़ता है तो फिर बाकी सारे रंग फीके पड़ जाते हैं. कृष्ण की भक्ति में मीरा दीवानी हुई तो ग्रंथों के कई पन्ने मीरा के रंग में रंग गए.
      ऐसी ही माँ दुर्गा की भक्ति जब मधेपुरा जिले के गम्हरिया के रहने वाले दस साल के सुमन पर चढ़ी तो फिर उसके नन्हे हाथों में कहाँ से ऐसी कला आ गई कि उसे खुद भी पता न चला और महज आठ साल की उम्र में ही पहली बार उसने मिट्टी और पुआल आदि जमा कर माँ दुर्गा की मूर्ति बना दी. मूर्ति बनी तो सुमन नवरात्रि पूरी विधि-विधान से करने लगा. सुमन अब दस साल का है और इस बार उसने गम्हरिया के पासी टोला स्थित अपने घर के सामने बड़ी सी दुर्गा की प्रतिमा बनाई तो मोहल्ले के लोगों ने भी यहीं पूजा प्रारंभ कर दी. मूर्ति में भरे रंग और कारीगरी ऐसी कि पेशे से ड्राइवर पिता चानो पासी भी हैरान हैं. पर चूंकि मामला माता की भक्ति से जुड़ा है इसलिए बेटे की बनाई मूर्ति की पूजा करते वे भी नहीं अघाते.
भक्ति में डूबे दस साल के लड़के ने बनाई दुर्गा की भव्य प्रतिमा: होने लगी यहीं पूजा भक्ति में डूबे दस साल के लड़के ने बनाई दुर्गा की भव्य प्रतिमा: होने लगी यहीं पूजा  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 21, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.