‘जिस तरह भैंस लाल कपड़ा देखकर भड़कती है, उसी तरह लालू यादव विकास का नाम सुनकर भड़कते थे’: राजद सरकार के पूर्व मंत्री और बिहारीगंज से वर्तमान भाजपा प्रत्याशी डॉ० रविन्द्र चरण यादव ‘मधेपुरा टाइम्स के 5 सवाल’ में

मधेपुरा जिला के अत्यंत महत्वपूर्ण विधानसभा क्षेत्र बिहारीगंज में फिलहाल त्रिकोणीय संघर्ष के आसार नजर आते हैं. दो प्रमुख गठबन्धनों में से एक एनडीए ने इस बार मैदान में राजद सरकार में राजस्व तथा भूमि सुधार, बिजली तथा उद्योग मंत्री रह चुके वर्तमान भाजपा नेता रविन्द्र चरण यादव को मैदान में उतारा है.
    02 जनवरी 1960 को जन्मे डॉ० रविन्द्र चरण यादव फिलोसोफी में पीएचडी हैं, जिसमें इनका विषय था सोशल जस्टिस. मधेपुरा टाइम्स से एक्सक्लूसिव बातचीत में डॉ० रविन्द्र चरण यादव बताते हैं कि जहाँ ये लगातार छात्र संघ के अध्यक्ष रहे थे वहीँ 1974 में जे.पी. आन्दोलन में भी ये सक्रिय थे. राजनैतिक कैरिअर में उछाल तब आया जब वर्ष 1990 में ये तत्कालीन उदाकिशुनगंज विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने और फिर ये लगातार लालू यादव की राजद से मंत्री भी रहे. ‘मधेपुरा टाइम्स के 5 सवाल’ में डॉ० रविन्द्र चरण यादव ने सभी सवालों के जवाब बेबाकी से दिए जो इस प्रकार है:

सवाल नं. 1: आप इस क्षेत्र से विधायक और सरकार में काफी दिनों तक मंत्री भी रहे हैं. फिर भी विकास की दौर में क्या कमी रह गई इस क्षेत्र में?
डॉ० रविन्द्र चरण यादव: मैं 1990 में विधायक बना था. माननीय लालू प्रसाद यादव के शासनकाल में विकास का कोई माहौल नहीं था. जब मैं विधायक बना तो उस समय इस क्षेत्र में 34 पंचायत थे. उस समय न तो मनरेगा, न सर्वशिक्षा अभियान था और न ही विधायक कोटे में भी एक करोड़ की राशि ही थी. मेरे समय में हर गाँव में
स्कूल, सडक और बिजली की व्यवस्था दुरुस्त हुई. छोटे और बड़े कई पुल मैंने अपने क्षेत्र में बनवाये. वहां भी मैंने पुल बनवाया, जहाँ पुल बनना काफी मुश्किल था और विकास कार्य करने में मैंने जाति-धर्म किसी चीज को आधार नहीं बनाया. हर पंचायत में स्कूल भवन, चाहे वह दो कमरे का ही क्यों न हो, मैंने बनवाया. जहाँ मुझे वोट नहीं मिलता था वहां भी मैंने पुल-पुलिया बनवारा. बिजली मंत्री रहते उदाकिशुनगंज जैसे छोटे जगह में मैं 50 मेगावाट का बिजली पॉवर ग्रिड स्थापित करवाया. इतने छोटे जगह पर पूरे भारत में इतनी क्षमता का कोई पॉवरग्रिड नहीं है. उद्योग के क्षेत्र में मैंने बड़ी शुरुआत की थी. इंडस्ट्रियल उदाकिशुनगंज में फ़ूड पार्क की स्वीकृति करवाई थी, काम किसी सरकार में शुरू नहीं हो पाया. यहाँ से शरद यादव भी सांसद रहे, पर वो अपने विकास का एक भी काम गिनवाए. लाल कपडा देखकर जैसे भैंस भड़कता है वैसे विकास का नाम सुनकर लालू प्रसाद भड़कते थे, फिर भी मैंने अपने क्षेत्र में इतना विकास किया था.

2: आप भाजपा से हैं, जबकि कोसी समाजवादियों की धरती रही है. ऐसे में आपको क्या लगता है कि लोग कितना आपसे आकर्षित हो पायेंगे?
डॉ० रविन्द्र चरण यादव
: आपने सही कहा कि कोसी हमेशा से समाजवाद की धरती रही है. डॉक्टर राम मनोहर लोहिया, जयप्रकाश नारायण, कर्पूरी ठाकुर, भूपेन्द्र नारायण यादव के सिद्धांतों को अभी सिर्फ भाजपा ही मान रही है. उनके तीन सिंद्धांत थे. पहला गैर कौंग्रेसवाद, दूसरा वंशवाद का विरोध और तीसरा सामाजिक न्याय. राजद और जदयू ने अब समाजवाद का सिद्धांत छोड़ दिया और कौंग्रेस के पर्यायवाची बन गए हैं. भाजपा ने सामाजिक न्याय का सबसे बड़ा और ज्वलंत उदाहरण एक गरीब के बेटे को प्रधानमंत्री बनाकर दिया है.

सवाल नं. 3: पिछली बार यहाँ से जदयू के विधायक थे और राज्य में नीतीश कुमार का शासन था, जिन्हें विकास पुरुष कहा जाता था. आपको क्या लगता है क्षेत्र का कितना विकास उबके समय में हुआ है?
डॉ० रविन्द्र चरण यादव
: लालू यादव के कुशासन के खिलाफ भाजपा के बल पर नीतीश कुमार ने बिहार में सत्ता की बागडोर संभाली थी. उस समय सुशिल मोदी के कुशल वित्तीय प्रबंधन तथा अन्य भाजपा नेताओं के बल पर ही बिहार में विकास हुआ था. भाजपा से गठबंधन टूटने के बाद आप बताइए कि बिहार में कौन सा विकास हुआ?

सवाल नं. 4: आप किन मुद्दों के साथ चुनाव लड़ रहे हैं?
डॉ० रविन्द्र चरण यादव
: विकास और सामजिक न्याय मेरा चुनावी मुद्दा है. बिहारीगंज क्षेत्र की जनता मेरे पिछले कार्यकाल में हुए विकास को यदि याद करें तो उनके विवेक का आईना खुल जाएगा.

सवाल नं. 5: आपको क्या लगता है कि कोसी और बिहार में इसबार कमल खिलेगा?
डॉ० रविन्द्र चरण यादव:
कोसी और बिहार की जनता इस बार इस अवसरवादी महागठबंधन को नकार रही है और उन्होंने मन बना लिया है कि अबकी बार, भाजपा सरकार.
( डॉ० रविन्द्र चरण यादव से मधेपुरा टाइम्स की पूरी बातचीत सुनने के लिए यहाँ क्लिक करें.)
‘जिस तरह भैंस लाल कपड़ा देखकर भड़कती है, उसी तरह लालू यादव विकास का नाम सुनकर भड़कते थे’: राजद सरकार के पूर्व मंत्री और बिहारीगंज से वर्तमान भाजपा प्रत्याशी डॉ० रविन्द्र चरण यादव ‘मधेपुरा टाइम्स के 5 सवाल’ में ‘जिस तरह भैंस लाल कपड़ा देखकर भड़कती है, उसी तरह लालू यादव विकास का नाम सुनकर भड़कते थे’: राजद सरकार के पूर्व मंत्री और बिहारीगंज से वर्तमान भाजपा प्रत्याशी डॉ० रविन्द्र चरण यादव ‘मधेपुरा टाइम्स के 5 सवाल’ में Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 30, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.