पीएम मोदी की सभास्थल को चकाचक बनाने के लिए दी जा रही है हजारों वृक्षों की बलि !

एक तरफ जहाँ देश में पर्यावरण बचाने के लिए अधिक से अधिक वृक्ष लगाने की बात हो रही है, वहीँ  दूसरी तरफ चुनावी प्रचार के दौरान मधेपुरा में पी.एम. नरेन्द्र मोदी की रैली को चकाचक बनाने हेतु हजारों की तायदाद में मासूम वृक्षों की बलि दी जा रही है.
        मामला मधेपुरा के बी.एन.मंडल विश्वविद्यालय के नये परिसर की है, जहाँ पी.एम. नरेन्द्र मोदी के आगमन को लेकर बेरहमी से हजारों वृक्ष काटे जा रहे हैं. इस गंभीर मसले पर कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं हो रहा है जबकि विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलसचिव प्रो.बी.एन.विवेका ने कहा कि हमने परिसर में जगह की अनुमति जरुर दी है, पर वृक्षों की बलि देने की नहीं.
       हालाँकि भाजपा के जिलाध्यक्ष ने यह लिखित दिया है कि परिसर में जो भी नुकसान होगा इसकी भरपाई की जाएगी लेकिन जहाँ तक वृक्षों को काटने का सवाल है तो इसकी अनुमति विश्वविद्यालय ने नहीं दी है और यदि ये लगे और बढे वृक्ष काटे जा रहे हैं तो क्या बाद में वृक्ष लगा भी देने से क्या इसकी भरपाई संभव है? बता दें कि पिछले दो वर्ष पहले वन विभाग ने तक़रीबन दो हजार फलदार वृक्ष सहित कई कीमती वृक्ष विश्वविद्यालय परिसर में लगाया है जिसे भी नुकसान पंहुचाया जा रहा है .
               मधेपुरा में चुनावी रैली को लेकर तैयारी जोरों पर चल रही है. पांचवें चरण के अंतिम चुनाव प्रचार को लेकर बी.एन.मंडल विश्वविद्यालय परिसर में 01 नवम्बर को एक विशाल रैली में हुंकार भरेंगें पी.एम. नरेन्द्र मोदी, जिसको लेकर सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. भाजपा के जिलाध्यक्ष अनिल कुमार यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिए जिला प्रशासन ने भी अनुमति दे दी है जबकि एक सवाल के जबाब में जिलाध्यक्ष ने खुद स्वीकार करते हुए बताया कि पर्यावरण को नुकसान पंहुचा है पर पी.एम के रैली बाद वृक्ष लगा दिया जाएगा. बहरहाल जो भी हो पर एक तरफ जहाँ जिले के पदाधिकारी और पर्यावरणप्रेमी एक-एक वृक्ष लगाने और बचाने की जुगत में हों, वहां एक चुनावी सभा के लिए वृक्षों की इतनी बड़ी मात्रा में कटाई कहाँ तक उचित है, ये सोचने का विषय है. 
(रिपोर्ट: शंकर सुमन)
पीएम मोदी की सभास्थल को चकाचक बनाने के लिए दी जा रही है हजारों वृक्षों की बलि ! पीएम मोदी की सभास्थल को चकाचक बनाने के लिए दी जा रही है हजारों वृक्षों की बलि ! Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 21, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.