बिहारीगंज में ‘उड़ने वाले सांप’ (?) से बाजार में अफरातफरी: पकड़ा संपेरे ने

मधेपुरा जिला में ऐसे सांप बहुत कम ही देखे गए हैं. पकड़ाए सांप के बारे में संपेरे सुशील शर्मा की यदि मानें तो इसे स्थानीय भाषा में सुगवा सांप कहते हैं.
मधेपुरा जिला के बिहारीगंज के दुकानदार ललन कुमार झा के मुताबिक उसने इस सांप को दुकान में इधर-उधर उड़ते देखा और फिर वह एक जगह जाकर बैठ गया. इस सांप की वजह से जवाहर चौक स्थित इस कपड़े की दुकान में अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया और लोग दहशत के मारे इधर-उधर छिपने लगे. दुकानदार ने उसे अपने दुकान से भगाने का प्रयास किया, पर सांप छुप गया. जिसके बाद संपेरे को बुलाया गया और सांप को पकड़ लिया गया.
 बिहारीगंज के मधुबन निवासी संपेरे सुशील शर्मा ने बताया इस सांप को सुगवा सांप कहते है और यह आदमी के ज्यादातर मस्तक पर प्रहार करता है. इसकी लंबाई साढ़े तीन फीट के आसपास है. सांप को देखने के लिए लोगों की बड़ी भीड़ जमा रही, हालांकि सांप से किसी को कोई हानि नहीं पहुंची.

क्या सचमुच होता है उड़ने वाला सांप?: क्रिसोपेलिया जाति में उड़ने वाले साँपों की पांच प्रजाति पाई जाती है. दरअसल इन्हें देखने से नहीं पता चलता है कि ये उड़ सकते हैं. वास्तव में ये एक ऊँची जगह से दूसरी ऊँची जगह छलांग लगाते हैं और उस समय ये शरीर के आकार को बदल लेते हैं जिससे हवा में ये दूर तक उड़ते नजर आते हैं.
      बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक जर्नल ऑफ एक्सपेरिमेंटल बायलॉजी में क्रिसोपेलिया जाति के साँपों के उड़ने का वैज्ञानिक रहस्य प्रकाशित किया गया है.
(दिव्य प्रकाश की रिपोर्ट)
बिहारीगंज में ‘उड़ने वाले सांप’ (?) से बाजार में अफरातफरी: पकड़ा संपेरे ने बिहारीगंज में ‘उड़ने वाले सांप’ (?) से बाजार में अफरातफरी: पकड़ा संपेरे ने Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 03, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.