अपराध पर अंकुश के लिए जिले के अन्य भागों में भी कमांडो वाहन चेकिंग आवश्यक

जिले के अपराध के तरीकों पर यदि गौर किया जाय तो अधिकाँश अपराध में कहीं-न-कहीं वाहन के रूप में मोटरसाइकिल प्रयुक्त होता है. कई अपराधों में तो छीनी गई या चोरी की मोटरसायकिल का प्रयोग किया जा रहा है. ऐसे में यदि जिले के विभिन्न इलाकों में सघन मोटरसायकिल चेकिंग हो तो निश्चित तौर पर ऐसा कदम जिले में हो रहे अपराध पर अंकुश लगाने में उपयोगी होगा.
उदहारण के लिए मुरलीगंज थाना लेते हैं. हाल के दिनों में यहाँ अपराध में बढोतरी दर्ज की गई है. पर मधेपुरा के पुलिस कप्तान आशीष भारती के निर्देश पर जब को मुरलीगंज थाना क्षेत्र के भतखोरा बाजार स्थित कमांडो बिपीन कुमार के नेतृत्व में गुरूवार को संध्या गस्ती के दौरान सघन वाहन चेकिंग किया गया, तो लोगों के अनुसार अपराधी चरित्र के लोगों में इसका दहशत है. वाहन चेकिंग में दर्जनों मोटरसाइकिल चालकों की तलाशी ली गयी और वाहन के कागजातों की जांच कर सवारों को छोड़ा गया. प्राप्त जानकारी के अनुसार मधेपुरा और मुरलीगंज के बीच भतखोरा बाजार, बुधमा नहर, चांदनी चौक आदि जगहों पर सघन वाहन चेकिंग किया गया.
क्षेत्र के आम लोगों सहित व्यवसायियों ने बताया कि इस तरह की वाहन चेकिंग आज तक नहीं हुई थी, जिस कारण इस बीच में अपराधिक गतिविधि काफी बढ़ गयी थी. वाहन चेकिंग की खास बात तो ये है कि मोटरसाइकिल पर ट्रिपल सवार चालको को दंड स्वरूप उठक-बैठक कराकर छोड़ दिया गया. बता दें कि मुरलीगंज थाना और भर्राही ओ.पी के द्वारा तो कभी-कभी वाहन चेकिंग की गई है, पर इस तरह सघन नहीं. माना जाता है कि ये भी एक बड़ी वजह हो सकती है जिस कारण चांदनी चौक से लेकर नवटोल नहर के बीच अपराधिक घटना इन दिनों काफी बढ़ी है. वाहन चेकिंग में कमांडों बिपीन कुमार, उदय सिंह, अभिमन्यू उरावं, राजेंन्द्र कुमार के अलावे चौकीदार मौइन खान, अशोक सादा, मुश्ताक अली आदि जवान मौजूद थे .
पर साथ ही आवश्यकता है कि अन्य अपराधग्रस्त क्षेत्रों में भी इस तरह की सघन वाहन चेकिंग कराई जाय.
अपराध पर अंकुश के लिए जिले के अन्य भागों में भी कमांडो वाहन चेकिंग आवश्यक अपराध पर अंकुश के लिए जिले के अन्य भागों में भी कमांडो वाहन चेकिंग आवश्यक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 07, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.