शिक्षक बना रहे बच्चों को चोर?: मध्यान्ह भोजन का चावल कालाबाजारी में पकड़ा गया

मधेपुरा जिला के चौसा प्रखंड के रसलपुर धुरिया पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय परवत्ता टोला के ग्रामीणो ने मध्याहन भोजन का 65 किलो चावल काला बाजारी करते हुए पकड़ लिया है.
 चावल पकड़ने के बाद ग्रामीणो द्वारा मामले की जानकारी चौसा के बीडीओ मिथिलेश बिहारी वर्मा को दी गई और प्रखंड विकास पदाधिकारी ने मौके पर पहुंच कर मामले की जांच पड़ताल की.
       मिली जानकारी के अनुसार गर्मी छुट्टी के बाद विद्यालय खुलने पर वर्ग कक्ष की सफाई बच्चों ने की और इसी दौरान शिक्षकों की घोर लापरवाही के कारण बच्चों ने चावल की चोरी कर अन्यत्र छुपा दिया. विद्यालय बंद होते ही बच्चे दो बोरे में रखें चावल को उठा कर दुकानदार के पास बेचने पहुंच गये. ग्रामीण बच्चों को चावल बेचते रंगे हाथ पकड़ा. चावल दो बोरी में करीब साठ किलो चावल बताया जाता है. ग्रामीण इसकी सूचना विद्यालय के सचिव विनीता देवी, अध्यक्ष आषा देवी एवं विद्यालय के शिक्षकों को दी.
विद्यालय के प्रधानाध्यापक निलांबर कुमार सिंह ने कहा कि कुछ बच्चों ने मध्याह्न भोजन का चावल चोरी कर गायब कर बेचने का प्रयास किया गया. चावल बेचे जाने की सूचना मिलते ही दुकान से चावल विद्यालय लाया गया.
       बच्चों द्वारा मध्याह्न भोजन के चावल बेचे जाने से ग्रामीण काफी आक्रोशित हो गए. ग्रामीण कहते हैं कि इस चावल की बिक्री में विद्यालय के शिक्षकों एवं शिक्षकों समिति के सदस्यों का भी हाथ है. जो बच्चे चावल बेच रहे थे वे शिक्षा समिति के सदस्यों के बच्चे थे. यदि इस चावल बिक्री में इनका हाथ नहीं है तो दो बोरी में इतना चावल बच्चों ने कैसे विद्यालय से गायब किया. यह एक जांच का विषय है.
प्रखंड विकास पदाधिकारी श्री वर्मा ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है. पंच माखन लाल मंडल, सुधीर मंडल, कारेलाल मंडल, सिकेन्द्र मंडल, चमकलाल मंडल एवं अरबिन्द्र मंडल ने स्कूल के एचएम निलांबर कुमार सिंह एवं सहायक शिक्षक पंकज कुमार पर आरोप लगाया कि इन्ही के द्वारा इस चावल को कालाबाजारी किया जा रहा था. ग्रामीणो ने यह भी आरोप लगाया कि स्कूल में सही तरीके से बच्चों को मध्यान्ह भोजन नहीं दी जाती है और बच्चों के द्वारा ही कालाबाजारी करवाना इन दोनो की ही करतूत है.
 उधर एचएम निलांबर कुमार सिंह ने कहा कि ग्रामीणो का आरोप गलत है. चावल हकीकत में सड़ा हुआ था, इसीलिए बच्चों को अपने घर ले जाने के लिए कहा गया था.
शिक्षक बना रहे बच्चों को चोर?: मध्यान्ह भोजन का चावल कालाबाजारी में पकड़ा गया शिक्षक बना रहे बच्चों को चोर?: मध्यान्ह भोजन का चावल कालाबाजारी में पकड़ा गया  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 18, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.