जिला प्रशासन ने मनाया मधेपुरा जिला स्थापना दिवस: बेहतरीन स्मारिका का विमोचन

मधेपुरा जिला प्रशासन ने जिले का 34वां स्थापना दिवस आज धूमधाम से मनाया. हालाँकि हाल में जिले में आए तूफ़ान और भूकंप के दौरान हुई क्षति और शोक के मद्देनजर जिला प्रशासन ने पूर्व से सोचे हुए कई कार्यक्रमों को रद्द कर दिया, फिर भी कई मायनों में इस बार का स्थापना दिवस यादगार साबित हुआ.
      मधेपुरा जिला स्थापना दिवस के अवसर पर आज सुबह जहाँ जिले भर में स्कूली छात्र-छात्राओं ने रैली निकाली और रैली में माध्यम से जिले को बेटियों की जरूरत और शिक्षा, स्वच्छता आदि मुद्दे पर जागरूकता फैलाने की कोशिश की गई, वहीं दोपहर बाद जिला मुख्यालय के डीआरडीए स्थित झल्लू बाबू सभागार में मुख्य कार्यक्रम संपन्न हुए.
      जिला स्थापना समारोह का उदघाटन मधेपुरा के जिलाधिकारी गोपाल मीणा ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया और जिले के विकास के प्रति अपनी चिंता जाहिर करते हुए लोगों को हाथ बढ़ाने को कहा. जिलाधिकारी ने कहा कि हमने शिक्षा में कदाचार रोकने सहित जिले के चतुर्दिक विकास के लिए हरसंभव प्रयास किया और जिले का विकास मधेपुरावासियों की बड़ी जिम्मेवारी है. हम रहें या न रहें, जिला प्रगति के पथ पर हमेशा आगे बढ़ते रहना चाहिए.
      स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर मौजूद मधेपुरा के युवा पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने लोगों से शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में विशेष ध्यान देते हुए सड़क जाम आदि से आम लोगों को परेशानी से बचाने का आग्रह किया. मधेपुरा के साहित्यकार डॉ० भूपेन्द्र नारायण मधेपुरी ने मधेपुरा के इतिहास पर प्रकाश डाला तो साहित्यकार डॉ० शान्ति यादव ने जिले के लोगों से कठोर मिहनत करने और शिक्षा पर विशेष बल देने की अपील की. समरोह में वरीय उप-समाहर्ता अबरार अहमद कमर, डीडीसी मिथिलेश कुमार, एसडीओ विमल कुमार सिंह, डीपीआरओ राकेश कुमार, साहित्यकार श्यामल किशोर यादव समेत जिले के कई पदाधिकारी व शिक्षाविदों की उपस्थिति भी महत्वपूर्ण रही. कार्यक्रम का संचालन स्काउट गाइड के जयकृष्ण यादव ने किया जबकि मौके पर कई खिलाड़ियों, प्रतियोगिताओं में स्थान लाने वाले छात्र-छात्राओं सहित बेहतर प्रदर्शन करने वाले निजी स्कूलों के संचालकों को भी प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया.
      समारोह की एक बड़ी खासियत मधेपुरा जिला: एक प्रतिबिम्ब नामक स्मारिका का विमोचन रहा. मधेपुरा जिला पर प्रशासन या निजी संगठनों द्वारा पूर्व में प्रकाशित सभी स्मारिकाओं में जहाँ बड़ी खामी नजर आ रही थी, वहीँ इस बार की यह पुस्तक कई मायने में संपन्न कही जायेगी. कुल 15 अध्याय में जिले की करीब सारी जानकारियों को समाहित करने के जिला प्रशासन का प्रयास अत्यंत ही सराहनीय है.
      जिलाधिकारी ने जिला स्थापना दिवस पर मधेपुरा के लोगों से अपने-अपने घरों पर दीप जलाने का भी आग्रह किया.
जिला प्रशासन ने मनाया मधेपुरा जिला स्थापना दिवस: बेहतरीन स्मारिका का विमोचन जिला प्रशासन ने मनाया मधेपुरा जिला स्थापना दिवस: बेहतरीन स्मारिका का विमोचन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 09, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.