मधेपुरा में जंगली हाथियों ने मचाया उत्पात: कहाँ से आए, बड़ा सवाल?

मधेपुरा जिले के लोगों को इन दिनों जो कुछ बुरा देखने को मिल रहा है, इसकी कल्पना शायद हमारे पुरखों ने भी नहीं की होगी.
      बाढ़, तूफ़ान और भूकंप का कहर तो लोगों ने देखा ही, पर आज अचानक मधेपुरा जिले के चौसा प्रखंड में जंगली हाथियों का उत्पात देखकर लोगों की साँसे अटकी हुई है. चौसा प्रखण्ड के अरजपुर में आज न जाने कहाँ से आये दो जंगली हाथियों ने जमकर उत्पात मचाया है. अरजपुर के दर्जनों किसानों के खेत में लगी मकई की फसल जहां बर्बाद हो गई, वहीं हाथी ने खेत में घास काट रही एक महिला के पांव को बुरी तरह से कुचल दिया है. जंगली हाथी के इलाके में आने की खबर जंगल के आग की तरह फ़ैल गई और चौसा बीडीओ मिथिलेश बिहारी वर्मा, थानाध्यक्ष एन.डी. निराला समेत वन विभाग के कई अधिकारी मौके पर पहुंच चुके हैं. हाथियों को देखने के लिए लोगों की बड़ी भीड़ उमड़ पड़ी है.
     हाथियों के इलाके में होने की जानकारी आज अहले सुबह उस समय लोगों को हुई जब  कई किसान अपनी मकई की फसल की कटनी के लिए खेतों की ओर जा रहे थे. अचानक उन्होंने खेत में दो विशालकाय हाथियों को विचरण करते देखा. कुछ किसानों में ढेला मारकर उन्हें को भगाना चाहा पर ढेला लगते ही हाथियों ने लोगों को खदेड़ना आरम्भ कर दिया. लोग खेतों को छोड़ कर गांव की तरफ भागे. सूचना ग्रामीणों और अधिकारियों को दी गई.को दी. सूचना मिलते ही बीडीओ, थानाध्यक्ष एवं क्षेत्रीय वन अधिकारी शषिभूषण चौहान तथा वनपाल रविन्द्र नाथ वर्मा, शिवशंकर प्रसाद समेत कई अधिकारी मौके पर पहुंच गए. लोगों के पास आते देखते ही हाथी लोगों को खदेड़ने लगता है. भागने के क्रम में कई अधिकारियों एवं लोगों के पावों में मोचें आई हैं जबकि पास ही के खेत में घास काट रही अकली देवी जब हाथी को देख कर भागने का प्रयास की तो हाथी ने अकली के बाएं पैर को बुरी तरह कुचल दिया, जिसे इलाज के लिए पूर्णियां ले जाया गया है.
       हाथी को देखने के लिए सैंकडों लोगों की भीड़ जमा हो गई है. क्षेत्रीय वन अधिकारी श्री चौहान के मुताबिक दोनों हाथी को पकड़ना बहुत मुश्किल है. हाथी को पटाखा छोड़कर भगाने का प्रयास किया जा रहा है. पर सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि हाथी भागकर कहाँ जायेंगे और यदि ये आबादी के क्षेत्र में घुसे तो क्या होगा? हाथी यहाँ आए कैसे, इस पर तरह-तरह की चर्चाएँ चल रही है. भूकंप से सहमे लोगों को तर्क है कि भूकंप के दौरान कहीं दूर जंगल से हाथी नदी के रास्ते यहाँ आ पहुंचे. पर अभी सटीक कहना मुश्किल है. मधेपुरा के वन विभाग को बाहर के एक्सपर्ट की मदद तुरंत लेनी चाहिए. जिले में जंगली हाथियों के उत्पात की शायद ये पहली घटना है, जिसे हलके में लेना कहीं से उचित नहीं होगा. समाचार प्रेषण तक हाथियों का उत्पात जारी था.
मधेपुरा में जंगली हाथियों ने मचाया उत्पात: कहाँ से आए, बड़ा सवाल? मधेपुरा में जंगली हाथियों ने मचाया उत्पात: कहाँ से आए, बड़ा सवाल? Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 13, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.