तबाही: भूकंप, आंधी-बारिश तथा वज्रपात से जिले में कुल 8 मौत !

|मधेपुरा टाइम्स टीम|12 मई 2015|
आज दिन के दस से ग्यारह बजे के बीच जिले में आए आंधी-तूफान-वज्रपात और दिन के 12:37 बजे आए भूकंप से बाद की क्षति का अंदाजा लगाना अबतक मुश्किल हो रहा है. पर जिले भर से मिली जानकारी के अनुसार आज तूफ़ान, वज्रपात और भूकंप के दौरान कुल आठ लोगों की मौत की आशंका बताई जा रही है.
      कुल आठ मौतों में से भूकंप के दौरान छ:, तूफ़ान में घर गिरने पर दब कर एक तथा वज्रपात से एक मौत होने की खबर ग्रामीणों और मृतकों के परिजनों से मिली है.
मधेपुरा के चौसा प्रखंड के घोषई वार्ड नं.4 के 62 वर्षीय लक्ष्मी पोद्दार की मौत भूकंप के दौरान दहशत से हो गई बताई जा रही है. उधर कुमारखंड प्रखंड के इसराइन खुर्दा पंचायत के जदुआपट्टी के डोमी राम (उम्र 62 वर्ष) की मौत भी भूकंप के दौरान दहशत से बताई जा रही है, हालाँकि जिला प्रशासन के अनुसार डोमी की मौत सुबह प्राकृतिक रूप से हुई है. तीसरी मौत मधेपुरा नगर परिषद् क्षेत्र के वार्ड नं. 21 में 70 वर्षीया सावित्री देवी की हुई है. परिजनों के मुताबिक भूकंप के पहले झटके में वह काफी विचलित हो गई और दूसरे झटके के बाद उन्हें उल्टियां आने लगी. इलाज के दौरान सावित्री देवी ने दम तोड़ दिया. चौथी मौत सिंहेश्वर प्रखंड के ईटहरी गेहुमनी में 65 वर्षीया चंपा देवी की भूकंप के दहशत से हुई बताई जा रही है और पांचवी मौत सिंहेश्वर मंदिर के शिवगंगा के चबूतरे पर एक भिखारिन की हुई जिसे भूकंप के बाद लोगों ने मरा पाया. आसपास के लोगों का कहना था कि कुछ दिनों से यह वृद्धा सिंहेश्वर मंदिर परिसर में ही भिक्षाटन कर खाती थी और इसकी मौत भी भूकंप के दहशत से हो सकती है. छठी मौत ग्वालपाड़ा प्रखंड के शाहपुर पंचायत में दुधैला मुसहरी वार्ड नं.1 के जगदेव ऋषिदेव की भूकंप के दौरान हुई बताई जाती है.
      उधर चौसा के मोरसंडा में भिखारी ऋषिदेव (उम्र करीब 70 वर्ष) की मौत आज के बारिश और तूफ़ान के दौरान घर दीवार गिर जाने से दब कर हो गई. जबकि मुरलीगंज प्रखंड के तमोट परसा वार्ड नं.1 के 12 वर्षीय दीपक कुमार की मौत वज्रपात से हो गई है.
      उधर भूकंप के दौरान सिंहेश्वर के बैरबन्ना में एक घर की दीवार गिर गई और चौसा के लौआलगान में कैलाश राय की एक गाय की मौत वज्रपात से हो गई जबकि दूसरी गाय झुलस गई. जिले भर में कई कमजोर घरों को क्षति पहुंची है. बसपा नेता गुलजार कुमार बंटी के द्वारा भी उनके जिला मुख्यालय स्थित आवास के दीवार में दरार आने की सूचना दी गई है. जिला मुख्यालय के आजाद टोल स्थित अशोक यादव के बाउंड्री की भी दीवार भूकंप से गिरने की सूचना है.
      जिले में प्राकृतिक कोप का दहशत बना हुआ है और पिछले भूकंपों से ही जहाँ भय से लोग बीमार की तरह रह रहे थे, ताजा झटकों ने भय और दहशत को कई गुणा बढ़ा दिया है.
तबाही: भूकंप, आंधी-बारिश तथा वज्रपात से जिले में कुल 8 मौत ! तबाही: भूकंप, आंधी-बारिश तथा वज्रपात से जिले में कुल 8 मौत ! Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 12, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.