यौन शोषण मामले में न्याय के लिए भटक रही दलित महिला: इंदिरा आवास दिलाने का लालच देकर बनाया था यौन सम्बन्ध

मधेपुरा जिले के कुमारखंड थाना के रानीपट्टी वार्ड नं. 9 की रहने वाली दलित महिला केंदुला देवी इन दिनों न्याय के लिए दर-दर की ठोकरें खा रही है. गत 28 मार्च को मधेपुरा पुलिस ने भले ही मामला दर्ज कर लिया है, पर अब पीड़िता को मिल रहे दवाब न्याय के रास्ते में बाधा बनकर सामने आ रहा है.
      हरिजन अत्याचार अधिनियम और यौन शोषण का यह मामला मधेपुरा महिला थाना 16/2015 के रूप में मधेपुरा के मठाही ओपी के दुबियाही के रहने वाले प्रमोद कुमार यादव समेत तीन लोगों के खिलाफ दर्ज है, पर पीड़िता केंदुला देवी का कहना है कि पुलिस अब अभियुक्तों के पक्ष में काम कर रही है. मामले में अभियुक्तों की गिरफ्तारी की बजाय पीडिता पर दवाब को देखते हुए पीड़िता ने अब डीआईजी का दरवाजा खटखटाया है.

क्या है मामला?: घटना के बारे में दर्ज एफआईआर और पीड़िता के बयान के मुताबिक विधवा केंदुला देवी इंदिरा आवास योजना के तहत मकान का लाभ लेने के सिलसिले में करीब सात महीने पहले समाहरणालय आई थी, जहाँ समाहरणालय के बरामदे पर उसकी मुलाकात प्रमोद यादव से हुई. आरोप के मुताबिक प्रमोद ने झांसा देकर केंदुला को सरकार से इंदिरा आवास दिलवा देने का लालच दिया और केंदुला के घर जाकर उसके साथ यौन सम्बन्ध बनाता रहा. बाद में प्रमोद ने उसे मधेपुरा आने को कहा और फिर उसने केंदुला से मुलाकात करना बंद कर दिया. एफआईआर के मुताबिक जब गत 25 मार्च को केंदुला प्रमोद यादव के घर दुबियाही गई तो वहाँ प्रमोद के पिता सहदेव यादव और भाई विकास यादव ने कहानी जानकर उलटे केंदुला को जाति सूचक गाली देते हुए उसके साथ मारपीट कर भगा दिया.
      मामले में पीड़िता कहती है कि महिला थाना ने केस तो दर्ज कर लिया पर अबतक अभियुक्तों के खिलाफ किसी तरह की कार्यवाही नहीं कर रही है, उलटे पुलिस की शह पर अभियुक्त उसे केस उठा लेने की धमकी दे रहे हैं. केंदुला देवी कहती है कि डीआईजी ने मामले में कार्यवाही का भरोसा दिया है. (नि० सं०)
(सुने पीड़िता को इस वीडियो में, यहाँ क्लिक करें)
यौन शोषण मामले में न्याय के लिए भटक रही दलित महिला: इंदिरा आवास दिलाने का लालच देकर बनाया था यौन सम्बन्ध यौन शोषण मामले में न्याय के लिए भटक रही दलित महिला: इंदिरा आवास दिलाने का लालच देकर बनाया था यौन सम्बन्ध Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 16, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.