मधेपुरा के बच्चों की प्रतिभा उभरेगा ‘मधेपुरा क्रिकेट एकेडमी’

तेजी से बढ़ते और बदलते भारत में आज शिक्षा के साथ-साथ खेल-कूद का महत्त्व भी बढ़ता जा रहा है. खेल-कूद अब मात्र शारीरिक क्षमताओं का प्रतीक ना रह कर बच्चों के भविष्य (career) बनाने का भी मार्ग बन चुका है. इसी महत्त्व को समझते हुए मधेपुरा के कुछ पुराने क्रिकेटरों ने यहाँ के प्रतिभावान बच्चों के लिए एक 'क्रिकेट अकादमी' खोलने की योजना बनाई है, जिसकी  तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है.
 'मधेपुरा क्रिकेट एकेडमी' के नाम से बना ये प्रशिक्षण कैंप सात से लेकर अठारह वर्ष के आयु तक के बच्चों को क्रिकेट खेलने से लेकर शारीरिक तंदुरुस्ती के गुर सिखाएगी. एकेडमी के संचालक अमित सिंह 'मोनी' कहते हैं कि आज खेल की दुनियाँ में सिर्फ बड़े-बड़े शहरे ही नहीं बल्कि छोटे-छोटे कस्बों के खिलाड़ी भी अपना दम-खम दिखा रहे हैं मगर अफसोस है की प्रतिभा से भरे हमारे मधेपुरा जिला के बच्चों का योगदान इस खेल जगत में अपेक्षाकृत बहुत कम है, इसी वजह से हमने ये एकेडमी मधेपुरा के बच्चों के लिये बनाया है.
 समिधा ग्रुप के सचिव संदीप शांडिल्य का कहना है कि मधेपुरा के बच्चों में प्रतिभा भरपूर है मगर सही दिशा के अभाव में वो गुम हो जाती है, इस प्रयास से बच्चों के भविष्य को एक और ऑप्सन मिल जायेगा. एकेडमी से जुड़े पुर्व क्रिकेटर त्रिदीप गांगुली ऊर्फ 'बुबुन दा' का कहना है की खेल अनुशासन भी सिखाता है मगर आजकल के बच्चे पारंपरिक खेल के बजाय मोबाइल, इंटरनेट आदि में ज्यादा दिलचस्पी रखते हैं इससे बच्चों के शारीरिक विकास के साथ-साथ मानसिक विकास भी प्रभावित हो रही है. एकेडमी के सदस्य अनिल कुमार कहते हैं कि आज जहाँ खेल में भविष्य की संभावनाएँ बेहतर हो रही है वहाँ मधेपुरा में खिलाडियों के लिए कोई सरकारी   सुविधाएँ उपलब्ध नहीं है और इस उपेक्षा की वजह से मधेपुरा खेल में आगे नहीं बढ़ पा रहा है. यहाँ खेल के लिए मैदान की कमी है, यहाँ तक की आधारभूत संरचनाएँ भी मुहैया नहीं हो पाती है खिलाड़ियों को. खिलाड़ियों के  प्रोत्साहन के लिए जिला प्रशासन को भी खेल में और दिलचस्पी लेने की जरुरत है.
            समिधा ग्रुप' के साथ मिलकर चलने वाले  'मधेपुरा क्रिकेट एकेडमी' का रजिस्ट्रेसन फॉर्म 17 अप्रैल से शहर के कुछ चुनिंदा स्थानों पर उपलब्ध होगा, जैसे, वेब सेंटर (स्टेट बैंक, मेन ब्रांच के सामने), समिधा ग्रुप (बाई-पास रोड), मधेपुरा स्पोर्ट्स (पुराना हीरो होंडा मोटरसाईकिल शो रूम के सामने- भिरखी चौक) आदि.  उससे पहले 16 अप्रैल को समिधा ग्रुप कैम्पस में एक बैठक भी बुलाई गई है जिसमें खेल से सम्बंधित शहर के कई नए-पुराने चेहरे शामिल होंगे.
        देखा जाए तो ये एक अच्छी पहल है क्योंकि जिस देश में प्रधानमंत्री क्रिकेट देखने मैदान तक जाते हों उस देश के एक जिले में क्रिकेट सिखाने की एक एकेडमी तक ना हो ये बड़े अफसोस की बात लगती थी इसलिए 'मधेपुरा टाइम्स' की ओर से 'मधेपुरा क्रिकेट एकेडमी' को बहुत-बहुत शुभकामनायें.(नि० सं०)
मधेपुरा के बच्चों की प्रतिभा उभरेगा ‘मधेपुरा क्रिकेट एकेडमी’ मधेपुरा के बच्चों की प्रतिभा उभरेगा ‘मधेपुरा क्रिकेट एकेडमी’ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 15, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.