केपीएस के छात्र-छात्राओं ने किया कृषि विज्ञान केन्द्र का भ्रमण: पाई कई जानकारियाँ

मधेपुरा के किरण पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं ने आज कृषि विज्ञान केन्द्र मधेपुरा का भ्रमण कर कृषि तथा मधुमक्खी पालन से सम्बंधित अहम जानकारियाँ हासिल की.
      कृषि विज्ञान केन्द्र में उपस्थित डॉ० आर० पी० शर्मा, डॉ० सुनील कुमार सिंह एवं डॉ० विश्वकर्मा द्वारा बच्चों को कृषि विज्ञान से सम्बंधित ग्राफ्टिंग, कटिंग इत्यादि के अलावे ग्रीन हाउस एवं शेड नेट के बारे में गहन जानकारी दी गई.
      बाद में बच्चों ने कृषि विज्ञान प्रयोगशाला का भी भ्रमण किया जहाँ विशेषज्ञ डॉ० विश्वकर्मा ने उन्हें विभिन्न प्रकार के कृषि यंत्रों से अवगत कराया. प्रयोगशाला में बच्चों ने मिट्टी जांच की और Espectophoto Metre के बारे में विस्तृत जानकारी दी. भ्रमण के दौरान बच्चों ने मधुमक्खी पालन के तरीके भी सीखे.
      परिभ्रमण से पूर्व किरण पब्लिक स्कूल की निदेशिका किरण प्रकाश ने कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और कृषि से सम्बंधित जानकारियाँ हरेक छात्र को होनी चाहिए. परिभ्रमण दल में 50 बच्चे शामिल थे जिनके साथ विद्यालय के प्राचार्य किशोर कुमार ठाकुर, विज्ञान शिक्षक राजकिशोर यादव, धर्मवती पाण्डेय, मुकेश झा, विद्यालय के युवा प्रबंध निदेशक अमन प्रकाश तथा प्रशांत कुमार गुड्डू जी शामिल थे.
(नि० सं०)
केपीएस के छात्र-छात्राओं ने किया कृषि विज्ञान केन्द्र का भ्रमण: पाई कई जानकारियाँ केपीएस के छात्र-छात्राओं ने किया कृषि विज्ञान केन्द्र का भ्रमण: पाई कई जानकारियाँ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 05, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.