पति-प्रेम में पति की चिता में कूदकर दे दे जान : देखें वीडियो कैसे सती हुई महिला !

21 सदी में जहाँ हम मंगल ग्रह पर पहुंचकर विकसित होने का दंभ भर रहे हैं वहीँ कोसी के कई गाँव अभी कई शताब्दी पीछे की कहानी को दुहरा रहे हैं. पत्थरों से लिखी संस्कृति को याद दिलाते हुए सहरसा शहर से महज 10 किमी दूर परमनियाँ गांव में पति के मौत के बाद एक पत्नी से उसी चिता में कूद कर जान दे दी और परिवार वाले इस सनसनीखेज वाकये इसे सती का नाम दे रहे हैं.
परमनियाँ गांव में एक चिता पर दो लोग जले हैं. एक रामचन्द्र मंडल की मौत बीमारी से हुई और दूसरे ने प्रेम में खुद को जन्दा जला डाला. रामचन्द्र मंडल की तबियत काफी दिन से ख़राब थी इलाज के दौरान जब इनकी मौत हो गई तो मौत का गम पत्नी दिवा देवी सहन नहीं कर पाई. बेटों ने रामचन्द्र मंडल का अंतिम संस्कार करने के लिए तैयारी की लेकिन माँ इस दुःख में खामोश थी. अंतिम संस्कार कर परिजन घर लौट गए लेकिन राम चन्द्र मंडल की चिता अब भी जल रही थी. घर लौट कर परिजन आगे के विधि-विधान में जुट गए और दूसरी तरफ हल्ला हुआ की चिता में किसी ने छलांग लगा दी है, जब तक परिवार वाले कुछ समझ पाते दिवा देवी पूरी तरह से जल चुकी थी.
घर के लोग बताते हैं कि दिवा देवी अपने पति से काफी प्रेम किया करती थी. अक्सर परिवार वालों से कहा करती थी कि उनके पति की मौत यदि उनसे पहले हो गई तो वो भी जल कर अपनी जान दे देगी. लेकिन परिवार वालों ने इस बात पर उतना ध्यान नहीं दिया. मगर आज परिजन सकते में हैं और घर के मौहाल में मातम छा गया है.
ग्रामीणों में इस घटना को लेकर चर्चा बनी हुई है. लोग इस प्रेमी जोड़े की प्रेम कथा तो जानते ही थे लेकिन इस उम्र में इतना प्रेम किसी ने सोचा न था. शिवपुराण में सती होने की कथा या कहानी लोगो ने तो सुनी थी थी मगर सहरसा में लोगो ने इस घटना को अपने गांव में देख लिया. 
मामला चाहे जो भी हो यह घटना हमारे तरक्की को मुंह चिढाते दिख रही है. शिवपुराण की कथा है कि सती शब्द अपने पति से अथाप्रेम का प्रतीक है न कि पति के मौत के बाद उसके चिता में कूद जान देने की.  बहरहाल अन्धविश्वास की यह घटना सहरसा के लिए शर्मशार कर देने वाली है. पुलिस इस पर कुछ भी कहने से बच रही है.
देखें इस वीडियो में, कैसे क्या हुआ? यहाँ क्लिक करें.
पति-प्रेम में पति की चिता में कूदकर दे दे जान : देखें वीडियो कैसे सती हुई महिला ! पति-प्रेम में पति की चिता में कूदकर दे दे जान : देखें वीडियो कैसे सती हुई महिला ! Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 14, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.