चौसा का ऐतिहासिक मुहर्रम का मेला शांतिपूर्वक संपन्न: पुरैनी में भी कई अखाड़े के खिलाड़ियों ने दिखाए करतब

|आरिफ आलम/अख्तर वसीम|04 नवंबर 2014|
जिले भर में मुहर्रम शांतिपूर्ण तरीके से मनाये जाने के समाचार हैं. जिले के सभी प्रखंडों में ताजिये के साथ विभिन्न अखाड़े के खिलाड़ियों के करतब देखने लायक थे.
जिले के चौसा प्रखंड मुख्यालय में जनता उच्च विद्यालय के मैदान पर आज की तरह हिन्दू-मुस्लिम गंगा-जमुना तहजीब देखने का मौका चौसा के धरती पर बार बार देखने को  मिला है. सत्य की असत्य पर विजय दशमी मोर्हरम ताजिया मेला शांतिपूर्वक संपन्न हो गया. आज सुबह से ही चौसा गोठ तथा आस पास के गोल (टीम) अपने ताजियों के साथ मोहल्ले में गस्त किया और मेले में भाग लिया. बताया गया कि इस मेला में 15 अखारे एवं 14 ताजिये शामिल हुये, जिसमें चौसा गोठ, सहोड़ा टोला, करिमन  टोला, रामनगर केलावाड़ी, घोषई, कनवारही बिरबल टोला,बाकर टोला, बद्री टोला, डबरू टोला, तिरासी, टिल्हारही, मनोहरपुर ,सोनवर्षा, अरजपुर गोठ अखारे के खिलाड़ियों ने अपने-अपने करतब दिखाए.
मौके पर राजस्व मंत्री नरेन्द्र नारायण यादव ने सभी पन्द्रह ताजिया कमिटी को पांच-पांच सौ रूपये की दर से भेंट प्रदान किया. इस दौरान मंत्री श्री यादव ने कहा कि जिस हसन हुसैन की याद में ताजिया का त्यौहार मनाते है, उन्होंने जिन्दगी में जुल्म के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद किया था. ये इस्लाम धर्म के लोगों के लिये फख्र की बात है. वहीं डिकाल्ब 9120 मक्का बीज कम्पनी के द्वारा सभी ताजिया कमिटी को कप प्रदान किया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता ताजिया कमिटी के अध्यक्ष मो0 मनोवर आलम एवं मंच सचालन शिक्षक मशीर आलम सिद्दीकी, मंसूर नदाफ ने की. इस मौके पर पूर्व मुखिया सूर्य कुमार पटवे, वर्तमान मुखिया श्रवण कुमार पासवान, विनोद यादव, कुलदीप पासवान,यदुनंदन यादव, डा० नरेश ठाकुर निराला, अबुसालेह सिद्की, याहिया सिद्की, मो0 तबशीर अहमद, बीडीओ मिथलेश बिहारी वर्मा, थानाध्यक्ष एनडी निराला, सीओ सहदुल हक आदि मौजूद थे. यहाँ आज चौसा के घाषई में 52 हाथ का निश (झंडा) खोखो यादव ने दिया वही ताजिया घोघई यादव की ओर से प्रदान किया गया. बता दें कि हिन्दू-मुस्लिम एकता के प्रतीक चौसा के घोषई में सिर्फ 5 घर ही मुस्लिम है.
उधर पुरैनी में भी मुहर्रम का त्यौहार शांतिपूर्वक संपन्न हो गया. इस दौरान यहाँ विभिन्न अखाड़ों के ताजियों का प्रदर्शन किया गया और मुहर्रम का त्यौहार मनाया गया. इस दौरान मुख्य रूप से मो० सूफी, मो० अफरोज, मो० इसरायल, मो० अख्तर आलम, मो० रहमान आदि की भूमिका महत्वपूर्ण रही.
चौसा का ऐतिहासिक मुहर्रम का मेला शांतिपूर्वक संपन्न: पुरैनी में भी कई अखाड़े के खिलाड़ियों ने दिखाए करतब चौसा का ऐतिहासिक मुहर्रम का मेला शांतिपूर्वक संपन्न: पुरैनी में भी कई अखाड़े के खिलाड़ियों ने दिखाए करतब   Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 04, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.