भोजन और शिक्षा दोनों चौपट, 6वीं की छात्रा को नहीं मालूम कि टू के बाद इलेवन या इलेवन के बाद टू ?: सांसद ने किया स्कूल का औचक निरीक्षण

|अमित कुमार|04 जुलाई 2014|
मधेपुरा में शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने के क्रम में आज मधेपुरा के सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव करीब 12.30 बजें मुरलीगंज प्रखंड स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय रामपुर टपड़ा अचानक पहुंचे.
निरीक्षण के क्रम में सांसद ने पाया कि मध्याह्न भोजन में छात्र-छात्राओं के लिए बने भोजन मीनू के अनुसार तैयार नही थे. तैयार भोजन भी काफी घटिया स्तर के थे. मीनू के अनुसार आज बच्चों को पलाव, छोला एवं सलाद दिया जाना था, लेकिन भोजन में सिर्फ भात(चावल) एवं चना व आलू का सब्जी बना हुआ था. सलाद भी नही था. सांसद ने बच्चों के लिए तैयार किए गए भोजन को स्वयं चखा तथा बीडीओ एवं सीओ को भी चखवाया. विद्यालय में दर्ज कुल नामांकित छात्र-छात्राओं की संख्या 413 में आज उपस्थित छात्र-छात्राओं की संख्या 342 दर्ज थी. लेकिन जब सांसद ने उपस्थित छात्र-छात्राओं की संख्या की गिनती करवाया तो मात्र 224 छात्र-छात्राएं ही मौजूद पाए गए. छात्र-छात्राओं की संख्या में 118 छात्र-छात्राएं कम होने के बाबत पूछे जाने पर अपने को प्रभारी प्रधान शिक्षक बताने वाली शिक्षिका कोई संतोष जनक उतर नही दे पायी. सांसद जब विद्यालय पहुंचे तो विद्यालय के प्रधानाध्यापक विद्यालय में मौजूद नही थे. लेकिन उनकी उपस्थिति  उपस्थिति-पंजी में दर्ज थी. तब विद्यालय की एक शिक्षिका ने बताया कि प्रधानाध्यापक अभी ही विद्यालय के कार्य से ही मुरलीगंज गए है.
मध्यान्ह भोजन में गडबड़ी पाने के बाद सांसद पप्पू यादव उस वक्त और भी हैरान हो गए जब एक 6 वी कक्षा की छात्रा यह नही बता पायी कि टू के बाद ईलेवन होगा कि ईलेवन के बाद टू होगा. सांसद ने छात्रा से यह भी पूछा कि दो से बड़ा ग्यारह है या ग्यारह से बड़ा दो. लेकिन छात्रा कोई उतर नही दे पायी. मतलब साफ़ है जिले में शिक्षा के नाम पर हो रहा है मजाक.
सांसद के साथ बीडीओ नवीन कुमार कंठ एवं सीओ रामावतार यादव भी मौजूद थे.
भोजन और शिक्षा दोनों चौपट, 6वीं की छात्रा को नहीं मालूम कि टू के बाद इलेवन या इलेवन के बाद टू ?: सांसद ने किया स्कूल का औचक निरीक्षण भोजन और शिक्षा दोनों चौपट, 6वीं की छात्रा को नहीं मालूम कि टू के बाद इलेवन या इलेवन के बाद टू ?: सांसद ने किया स्कूल का औचक निरीक्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 04, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.