लिव-इन-रिलेशनशिप या लव, सेक्स और धोखा ? (भाग-1): मधेपुरा के एक लड़के ने शादी का झांसा देकर पहले बनाया सम्बन्ध और फिर दिया धोखा !

"तुम्हारी हर बेवफाई को 
माफ करती रही मैं,
तेरे प्यार में जिन्दा रहकर भी 
मरती रही मैं.."
लिव-इन-रिलेशनशिप यानी बिना शादी के ही पति-पत्नी की तरह रहना, वर्तमान में भले ही युवक-युवतियों ने इसे महानगरों की शान बना दिया हो, पर आपको ये जानकर आश्चर्य हो सकता है कि मधेपुरा जैसा कस्बाई शहर और जिला भी इस चकाचौंध से अछूता नहीं है और यहाँ के कई लड़के और लड़कियां भी बड़े शहरों में लिव-इन-रिलेशनशिप में रह रहे हैं और कई ऐसे अधिकाँश संबंधों में या तो धोखा दे रहे हैं या फिर धोखा खा रहे हैं. लड़के पिता की गाढ़ी कमाई के पैसे अपनी गर्लफ्रेंड और कथित पत्नी पर लुटाकर भले ही अपने कैरियर को वहाँ दाँव पर लगा रहें हों, पर यहाँ पिता और समाज अब भी ये सपना पाल रहे होते हैं कि उनका बेटा बड़ा आदमी बनकर उनका नाम रौशन करेगा. और लड़कियों के मामले में तो माँ-बाप को कुछ ज्यादा ही उम्मीद रहती है, क्योंकि बेटी को जब वे पढ़ाई के लिए बाहर भेजते हैं तो उनमें उन्हें बेटा नजर आता है. वो बेटा जो खानदान का नाम रौशन करता हो. क्या हो, जब ऐसे बच्चों के माता-पिता को इनके होनहारों की करतूत का पता चले?
      आज हम आपको लिव-इन-रिलेशनशिप की एक सच्ची लेकिन कड़वी कहानी बताने जा रहे हैं जिसमें मधेपुरा का अभिषेक (बदला हुआ नाम) पहले तो झांसा देकर बिहार की ही एक लड़की नेहा (बदला हुआ नाम) को शादी का आश्वासन देकर उसके साथ गहरे सम्बन्ध बनाता है और फिरदेता है धोखा. धोखा वह सिर्फ एक ही लड़की को नहीं देता है बल्कि वह औरों से भी सम्बन्ध बनाता है और फिर एक लड़की जिसने कभी इस इंजीनियरिंग के छात्र से सच्चा प्यार किया था, लड़के की बेवफाई से बुरी तरह टूट जाती है और फिर वह उस बेवफा प्रेमी को सजा दिलाने के लिए सामने आना चाहती है. पर एक बड़े अधिकारी की बेटी को अपने भी परिवार के इज्जत और खुशी की चिंता सताती है और फिर वह और भी ज्यादा तनाव में आ जाती है.
      चेन्नई में हॉस्टल में रहकर पढ़ रही नेहा की मुलाक़ात करीब दो साल पहले मधेपुरा के एक संपन्न घर के अभिषेक से हुई थी और फिर वक्त करीब साल भर ठहर सा गया. नेहा को अभिषेक  में अपनी जिंदगी नजर आने लगी फिर जब अभिषेक ने नेहा को पूरी तरह विश्वास में लेकर उससे शादी करने की इच्छा जताई तो नेहा को भी लगा कि अभिषेक के साथ उसे जिंदगी का सारा सुख मिल सकता है. अभिषेक भी चेन्नई में हॉस्टल में रहकर पढ़ाई कर रहा था और फिर नेहा का अधिकाँश वक्त अभिषेक  के कमरे में ही कटने लगा. शुरूआती दौर में अभिषेक ने जब भी नेहा के साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाना चाहा, नेहा ने हमेशा ना ही कहा, पर अभिषेक के यह कहने पर कि क्या अबतक मुझ पर भरोसा नहीं हुआ है, क्या लगता है कि मैं तुम्हें धोखा दे दूंगा? नेहा  अभिषेक  पर पूरा भरोसा करने लगी थी और फिर नेहा भी यह सोचने लगी कि जब अभिषेक उससे शादी करने के लिए तैयार ही है तो फिर उसके कहे अनुसार उसे उसके अधिकार से वंचित करना क्या उचित है ? नेहा कुछ ठोस सोच न सकी और एक दिन वह अभिषेक को मना नहीं कर सकी. और फिर उस दिन जो सिलसिला शुरू हुआ उसे सोचकर आज धोखा खाने के बाद नेहा का दर्द और भी बढ़ जाता है. पर उसके बाद नेहा अभिषेक के धोखे का शिकार हो गई है. अभिषेक ने उसके कॉल को रिजेक्ट लिस्ट में डाल दिया और फेसबुक के अपने अकाउंट से भी नेहा को ब्लॉक कर दिया. शायद वो अब अपने अगले शिकार की तलाश में था.
      क्या करें, क्या न करें? एक तरफ पुलिस पर नेहा को भरोसा नहीं तो दूसरी तरफ नेहा अपने माता-पिता को अबतक अपने साथ हुए धोखे को बता नहीं सकी थी. शायद ये सोचकर कि वे उलटे नेहा को भला-बुरा न कहने लगे.
      नेहा ने अंत में हमें ही भरोसे के काबिल समझा और फिर उसने मधेपुरा टाइम्स से संपर्क कर हमें पूरी कहानी बताई. नेहा ने कहा कि अभिषेक चेन्नई में उसे मधेपुरा टाइम्स दिखाया करता था और इसकी बेबाकी और विश्वसनीयता की काफी तारीफ़ भी किया करता था. बस नेहा के हमपर भरोसा करने की यही सबसे बड़ी वजह बनी. नेहा ने हमें जब अपने साथ हुए घटनाक्रम की पूरी जानकारी दी और उसकी दोस्त खुशबू (बदला हुआ नाम) ने भी हमें अपने साथ तथा नेहा के साथ हुए धोखे की बात बताई. नेहा और खुशबू के खुलासे से जो कहानी सामने आई, वो अभिषेक जैसे लड़के की वजह से समाज का एक काला चेहरा सामने लाता है, जहाँ सिर्फ और सिर्फ है सेक्स और धोखा. लव तो महज एक बहाना है.  (क्रमश:)

आगे क्या हुआ? क्या नेहा अभिषेक से अपने साथ धोखे का बदला ले सकी ? मधेपुरा टाइम्स के फोन करने पर अभिषेक ने क्या किया ? खुशबू के खुलासे में चौंकाने वाली क्या बातें थी जिससे बाक़ी लड़कियों को सीख लेनी चाहिए ? इन संबंधों का अंत क्या होगा? पढ़िए लिव-इन-रिलेशनशिप या लव, सेक्स और धोखा ? के भाग-2 में.   
(ब्यूरो रिपोर्ट)
लिव-इन-रिलेशनशिप या लव, सेक्स और धोखा ? (भाग-1): मधेपुरा के एक लड़के ने शादी का झांसा देकर पहले बनाया सम्बन्ध और फिर दिया धोखा ! लिव-इन-रिलेशनशिप या लव, सेक्स और धोखा ? (भाग-1): मधेपुरा के एक लड़के ने शादी का झांसा देकर पहले बनाया सम्बन्ध और फिर दिया धोखा ! Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 05, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.