स्त्री-पुरुष संबंधों के बीच मीडिया बनता 'सोशल किलर'

भारतीय मीडिया स्त्री-पुरूष संबंधों को लोकतांत्रिक आज़ादी, अधिकार और स्वतंत्र अस्तित्व के नज़रिये की अपेक्षा, रूढ़िवादी नज़रिए से अधिक देखा है और उसका विश्लेषण भी करता रहा है.  पति को 'परमेश्वर' और पत्नी को 'सीता' कहने में उसे अधिक सुख की अनुभूति होती है. पति-पत्नी और इस जैसे रिश्तों के प्रति मीडिया का नज़रिया एकदम पारम्परिक, जड़तावादी, सामंती, कुंठीत और मालिकाना हक़ वाला रहा है.
इस तरह के रिश्तों के प्रति मीडिया ने सर्वमान्य सामाजिक नज़रिया विकसित करने में नाकाम रहा है. हां ! ऐसे रिश्तों के बनने-बिगड़ने में वह ख़ासा दिलचस्पी रखता है । कई क़दम आगे बढ़कर निजी जीवन में ताकझांक करता है. निजता का ख़याल रखे वग़ैर, पब्लिक लाइफ़ में चटकारे लेने वाली ख़बरें परोसता है. उसके इस ग़ैर ज़िम्मेदाराना क़दम से संबंधित व्यक्ति का न केवल निजी जीवन प्रभावित होता है, बल्कि उसकी सामाजिक छवि भी ख़राब होती है.
किसी को जीवन साथी बनाने या उससे अलग होने या रहने का फ़ैसला किसी भी व्यक्ति का निहायत निजी और आपसी सहमति से किया गया फ़ैसला होता है. बिना इस रिश्ते के संवेदनशीलता को समझे बगैर, मीडिया TRP बटोरने, मज़ाक़ उड़ाने, सामाजिक तौर पर ज़लील करने और चरित्र हनन करने जैसे वाहियात रिस्क लेता हुआ दिखाई देता है.
           मुख्यधारा के मीडिया से दो क़दम आगे बढ़कर इन दिनों सोशल मीडिया (जिसे हम सामाजिक संवाद के अभिव्यक्ति का खुला और लोकतांत्रिक मंच कहते हैं) इस तरह के रिश्तों के मामले में 'Social Killar' साबित हो रहा है । इसके कई उदाहरण नज़रों से टकरा रहे हैं. ऐसे मामलों पर 'सोशल मीडिया' पर किये जाने वाले पोस्ट का भाव, भाषा और भंगिमा, निहायत असामाजिक, अमर्यादित, असहनीय, असम्मानजनक, निर्मम, संवेदनहीन और चरित्र हनन करने वाला होता है.
भारत का पुरूषसत्तात्मक समाज 'विवाह' जैसी संस्था को 'पवित्र बंधन' तो मानता है,लेकिन स्त्री-पुरूष की आज़ादी, अधिकार और स्वतंत्र अस्तित्व को 'मंगल सूत्र' के 'पगहे' से उसे अपने 'खूँटे' में आजीवन बाँधे रखना चाहता है. स्त्री की कोख पर अपना मालिकाना हक़ समझता है और उसे बच्चा पैदा करने की अत्याधुनिक क्षमतावाली मशीन समझता है.
            तमाम घटनाएँ इस बात की गवाह हैं कि हमारा समाज सामंती और पुरूषसत्तात्मक जड़तावाद के नींव पर खड़ा है. यह किसी के मिलन से जितना ख़ुश नहीं होता, उतना उसके जीवन में आये अलगाव का जश्न मनाता है. इस खलनायकी चरित्र को समाज के हर कोने में देखा जा सकता है.
कुंठित, सामंती और जड़तावादी पुरूषसत्तात्मक समाज स्त्री-पुरूष के बीच वैचारिक और सैद्धांतिक रिश्ते को सिरे से ख़ारिज करता दिखाई देता है. ऐसा समाज स्त्री को 'जीवन बंदी' बनाकर रखने का प्रबल और अंतिम तौर पर पक्षधर होता है. यह समाज स्त्री-पुरूष के बीच स्वतंत्रत चेतना, स्वतंत्र अस्तित्व, स्वतंत्र निर्णय, स्वतंत्र जीवन, आपसी सहमति से जुड़ाव और स्वतंत्र अलगाव को स्वाभाविक तौर पर हज़म नहीं करता. इस निर्णय का सम्मान और इज़्ज़त भी नहीं करता. इसके बदले में पूर्वाग्रह और बदले की भावना से पीड़ित अमर्यादित हमलावर की भूमिका में दिखाई देता है.
किसी के जीवन में आये खटास के बाद आपसी सहमति से सम्मानजनक, किन्तु, स्वतंत्र और निर्भीक तरीक़े से चुने गये रास्ते को आदमी के जीवन जीने की आज़ादी और अधिकार के नज़रिए से देखने की जगह, उसे कुंठाग्रस्त और अश्लील नरजिए से व्याख्यायित करता है और चरित्र हनन करते हुए 'रसशास्त्र' का वाचन करता है.
हर आदमी के जीवन में उतार-चढ़ाव आते हैं. आपसी सहमति और असहमति. आपसी मतभेद से शुरू होकर मनभेद तक पहुँचे रिश्तों में बहुतेरे लोग इसमें संतुलन बैठा लेते हैं, अधिकतर लोग नहीं बैठा पाते. जीवन एक जलधारा की तरह है. जब तक इसमें प्रवाह है, तब तक यह प्रवाहमय है. जब इसमें ठहराव आता है. आपसी संवेदनाएँ सूखने लगती हैं । भावनाओं की पत्तियाँ झड़ने लगती हैं. जीवन के बसंत में पतझड़ का आगमन होने लगता है. संतुलित जीवन, अचानक असंतुलित होने लगता है. यह किसी भी मनुष्य के जीवन में सदमा देने वाला पल होता है. ऐसी स्थिति में आपसी सहमति के साथ जीवन में नये प्रवाह की तलाश करनी चाहिए. इस क़दम को स्त्री-पुरूष के बीच में आपसी रज़ामंदी से अलग होने के निर्णय को उनकी आज़ादी, स्वतंत्रता, अस्तित्व और नये रिश्तों का चुनाव को जायज़ और प्राकृतिक न्याय के नज़रिए से देखा जाना चाहिए. इस पहलकदमी को लोकतांत्रिक सामाजिक और आदरपूर्वक स्थान देना चाहिए. जो ऐसा नहीं करते, इसका मतलब है या तो वो स्त्री को ग़ुलाम बनाकर या क़ैद करके रखते हैं या बंदूक़ के नोंक पर.
स्त्री को स्वतंत्र नागरिक का दर्जा देने की जगह उसे व्यक्तिगत संपत्ति मानकर उसपर मालिकाना हक़ ज़माने वाला पुरूषसत्तात्मक समाज दरअसल अभी भी स्त्री के स्वतंत्र पहचान का दुश्मन बना हुआ है. प्रगतिशील सोच वाले पुरूष जो स्त्री के स्वतंत्र निर्णय अौर अस्तित्व का क़द्र करते हैं और सामाजिक स्पेस देते हैं, ऐसे लोगों पर यथास्थितिवादी निर्मम हमला करते हैं. जैसा इन दिनों देखने को मिल रहा है.
         स्त्री-पुरूष संबंधों पर मीडिया का हमलावर होना उसके नैतिक, सैद्धांतिक और विश्वसनीयता के क्षरण का संकेत है. किसी के निजी जीवन में अनैतिक दख़लंदाज़ी और उसके निजता में ताकझांक स्वस्थ्य समाज का परिचायक नहीं है. मीडिया को अपनी चाल, चेहरा और चरित्र को बदलना पड़ेगा, नहीं तो यह और भयावह भविष्य का संकेत दे रहा है.


डॉ. रमेश यादव
असिस्टेंट प्रोफ़ेसर, जर्नलिज्म
इग्नू, नई दिल्ली.
स्त्री-पुरुष संबंधों के बीच मीडिया बनता 'सोशल किलर' स्त्री-पुरुष संबंधों के बीच मीडिया बनता 'सोशल किलर' Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 02, 2014 Rating: 5

1 comment:

  1. Inte sare new channel woh bhi 24X7 chalte hain. Ab itna news layenge kahan se , isliye kisi bhi cheez mein namak -mirch laga ke dikhao.

    ReplyDelete

Powered by Blogger.