इंदिरा आवास मे फर्जीवारा: एक ही व्यक्ति को दिया तीन बार

|वि० सं०|04 नवंबर 2013|
मधेपुरा भ्रष्टाचार के मामले मे नित नए आयाम स्थापित करने में सदा आगे रहा है. जिले मे महापुरुषों के नाम की कई योजनाओं का दम जिले के भ्रष्टाचारी घोंटते हुए नजर आ रहे हैं. सरकार द्वारा चली जा रही जन कल्याणकारी योजनाएं पंचायती राज के अधिकारियों के गुलछर्रे उड़ाने के काम ही आ रही है.
      ताजा मामला आलमनगर प्रखंड के आलमनगर दक्षिणी पंचायत से जुड़ा हुआ है जिसमें एक ही व्यक्ति को तीन-तीन बार इंदिरा आवास दे दिए जाने के समाचार है. जबकि इस पंचायत में कई ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें रिश्वत न देने के कारण एकबार भी इंदिरा आवास का लाभ नहीं मिला है, भले ही उनके पास रहने को घर नहीं और सोने को बिस्तर नहीं है.
      मधेपुरा टाइम्स को सूत्रों से प्राप्त कागजातों के मुताबिक़ मो० शकूर, पिता- मो० इस्लाम, ग्राम पंचायत- आलमनगर दक्षिणी पर मुखिया जी, पंचायत सचिव और बीडीओ साहब कुछ ज्यादा ही मेहरबान हैं. मो० शकूर को वित्तीय वर्ष 2001-02, 2004-05 तथा 2011-12 में इंदिरा आवास का लाभ दे दिया गया है. वहीं कहते हैं कि मसो० रूबी देवी से आबंटित राशि भी वापस ले लिया गया. गाँव के कुछ लोगों का अनुमान है कि चूंकि रूबी देवी रिश्वत देने में असमर्थ रही इसलिए उसे इंदिरा आवास का लाभ नहीं दिया गया. 
      आरोप इतने भर ही नहीं हैं. वीणा देवी, पति अच्युतानंद राय का भी नाम वर्ष 2013-14  के लिए इंदिरा आवास के लाभुकों की सूची में है. जबकि लोगों का कहना है कि वीणा देवी इस पंचायत की रहने वाली नहीं है. ऐसे स्थिति में वीणा देवी को इंदिरा आवास का लाभ देना सरकारी राशि का सीधा दुरूपयोग है. 
      इस पंचायत में अनियमितताएं सिर्फ इतनी ही नहीं है. कहते हैं कि पंचायत के मुखिया जनार्दन राय और पंचायत के ही सुभाष राय का नाम एपीएल की सूची में है जबकि उनकी पत्नियाँ डिम्पल देवी और पूजा देवी के नाम बीपीएल सूची में हैं.
      इतना ही नहीं कई लोगों का तो यहाँ तक कहना है कि इस पंचायत में चल रही योजनाओं की यदि सही और निष्पक्ष तरीके से जांच कराई जाय तो मुखिया और पंचायत सचिव समेत बीडीओ का भी बचना मुश्किल हो जाएगा. 
[Web Title: Fraud in Indira Awaas in Madhepura]
[Key Words: Mukhiya of Madhepura, Fraud in Yojna, Madhepura News]
इंदिरा आवास मे फर्जीवारा: एक ही व्यक्ति को दिया तीन बार इंदिरा आवास मे फर्जीवारा: एक ही व्यक्ति को दिया तीन बार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 04, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.