स्वर्ग में रोते होंगे गांधी: मुरलीगंज नगर पंचायत लूट कथा (भाग-1)

|संजय कुमार|23 अगस्त 2013|
महात्मा गांधी के सपनों का भारत आज नेताओं द्वारा बलत्कृत होकर रह गई है. खास कर उनके पंचायती राज का सपना नि:संदेह बिखर चुका है. गाँव में पंचायती राज के नाम पर चल रहे लूट-कथा के सृजनहार जिले के बड़े अधिकारी से लेकर पंचायत में विभिन्न पदों पर आसीन व्यक्ति है. नगर परिषद और नगर पंचायत अध्यक्ष और दबंगों की रखैल बनकर रह गई है जिसमें कार्यपालक पदाधिकारी एक निरीह से प्राणी दिख रहे हैं जो मिल रहे थोड़े-बहुत जूठन को प्रसाद मानकर संतोष कर रहे हैं.
      मधेपुरा जिले में चाहे मधेपुरा नगर परिषद हो या मुरलीगंज नगर पंचायत, हो रहे लूट को कोई अनपढ़ और मूर्ख भी समझ सकता है.
      मुरलीगंज नगर पंचायत में विकास जैसी कोई उल्लेखनीय चीज नजर नहीं आती है. कम से कम जिस हिसाब से फंड खर्च किये गए हैं काम नगण्य है. मतलब साफ़ है जुड़े लोग अपनी जेबें गर्म कर रहे हैं.
      मुरलीगंज नगर पंचायत में JnNURM के तहत सड़क नाले और कलवर्ट के निर्माण के लिए 11 करोड़ 44 लाख रूपये के आबंटन की स्वीकृति हुई जिसमें 70% राशि केन्द्र और 30% राज्य की हिस्सेदारी सुनिश्चित है. इस बहुप्रतीक्षित प्रोजेक्ट के डीपीआर तैयार करवाने का श्रेय निवर्तमान मुख्य पार्षद महेश कुमार सर्राफ को जाता है जिनके अथक प्रयास और काफी दौर-धूप के बाद वर्ष 2008 में इस प्रोजेक्ट को स्वीकृति मिली. पर वर्ष 2013 तक यह प्रोजेक्ट लूट का पर्याय बन चुकी है.
      इस लूट परियोजना के कार्वान्वयन का भार बुडको (Bihar Urban Infrastructure Development Corporation) को दिया गया और ठेकेदारी मिल गई BHCPL पटना बाबा हंस कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड पटना को. और फिर मुरलीगंज में शुरू हुआ घोर अनियमितता का नंगा नाच. एक छोटा सा उदाहरण- ठाकुरबाड़ी रोड के पीसीसी ढलाई को पुराने सोलिंग पर ही कर दिया गया. इसमें जिस सीमेंट का प्रयोग किया गया वो चैम्पियन प्रिज्म था. बगल के ढलाई की मोटाई करीब-करीब मिला तो दी गई, परन्तु इसके बीच की ढलाई चौड़ाई आधी है. प्राक्कलन के अनुसार गिट्टी, बालू, सीमेंट का समुचित प्रयोग कहीं नहीं किया गया. यह तो एक बानगी भर है. अगले अंक में हम इस लूट परियोजना के कई और उदाहरण प्रस्तुत करेंगे और उन सफेदपोश चेहरों को भी आपके सामने लाने का प्रयास करेंगे जिन्होंने आम जनता की सुविधा के लिए मिलने वाले विकास कार्यों के पैसे से अपना घर भरने में लगे हुए हैं.
(क्रमश:)
स्वर्ग में रोते होंगे गांधी: मुरलीगंज नगर पंचायत लूट कथा (भाग-1) स्वर्ग में रोते होंगे गांधी: मुरलीगंज नगर पंचायत लूट कथा (भाग-1) Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 23, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.