‘लक्ष्मी घर, दरिद्र बाहर’ के साथ धूमधाम से मनी दीपावली

 संवाददाता/14/11/2012
जिले में दीपावली का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से संपन्न हो गया. इस दौरान मधेपुरा जिला मुख्यालय समेत अन्य जगह लोगों ने अपने घरों को जगमगाती रोशनी से सजाया था. हालांकि दीयों की तुलना में रोशनी के लिए अधिकांश लोगों ने बिजली के बल्वों का ही इस्तेमाल किया था. जिले में इस दौरान जम कर आतिशबाजी भी हुई. एक अनुमान के अनुसार इस दीपावली की रात में लोगों ने जोश में करोड़ों रूपये पटाखों में बहाए.
            महिलाओं ने इस अवसर पर माँ लक्ष्मी की पूजा अर्चना की और बहुत से लोगों ने एक दूसरे के घर जाकर बड़े-बुजुर्गों से आशीर्वाद भी प्राप्त किया.
            जिले के कई गाँवों में लोगों ने इस  अवसर पर हुक्का-पाती खेलने की परंपरा को भी जीवित रखा जिसमें पूजा घर से हुक्का-पाती को जलाकर लक्ष्मी घर, दलिद्दर (दरिद्र) बाहर का उच्चारण करते हुए उन्होंने घर के बाहर हुक्का-पाती खेला और धन की देवी लक्ष्मी के प्रति अपनी श्रद्धा अप्रित की. हालांकि जिले में जुआ भी जम कर खेला गया और इस खेल में किसी के घर लक्ष्मी आई तो किसी के घर दरिद्रता.
            दीपावली के दौरान अब तक कहीं से कोई बड़ी अप्रिय घटना के समाचार नहीं है.
‘लक्ष्मी घर, दरिद्र बाहर’ के साथ धूमधाम से मनी दीपावली ‘लक्ष्मी घर, दरिद्र बाहर’ के साथ धूमधाम से मनी दीपावली Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 14, 2012 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.