द राइजिंग बिहार-कोसी चैप्टर का पडरिया,मुरहो में हुआ आगाज

"हम अगर वाकई बिहार का कुछ भला चाहते हैं तो हमें खुद बिहार के उत्थान का बीड़ा उठाना होगा. इसके लिए हमें काल्पनिक दुनिया से बाहर निकल हर गली कूचे में समस्याओं के खिलाफ युद्ध का शंखनाद करना होगा. हमें विकास और क्रांति की ऐसी मशाल जलानी होगी जिसकी रोशनी से बिहार का हर घर आँगन चकाचौंध हो जाय. विकास और उत्थान की एक ऐसी आग लगानी होगी जो हर बिहारी को सम्राट अशोक, महात्मा बुद्ध और आर्यभट्ट बना दे.
            इसी उद्देश्य के साथ द राइजिंग बिहार संस्था(टी आर बी) ने बिहार के लोगों को संगठित करने का काम शुरू किया और निरंतर इसके लिए प्रयासरत है. द राइजिंग बिहार का संकल्प कि हर किसी को हमारी बिहारी अस्मिता का अहसास हो और वो भी इस क्रांति की राह पर चल पड़ें और हम बनायें एक नया बिहार. बिहार जिसकी ख्याति और समृद्धि मगध से भी ऊँची हो, एक ऐसा बिहार जहाँ लिच्छवी से भी ज्यादा मजबूत लोकतान्त्रिक व्यबस्था मौजूद हो, बिहार जहाँ के लोग अंगराज कर्ण से भी ज्यादा प्रेमशील, कर्तब्यपरायण और सहिंष्णु हों. एक ऐसा बिहार जिसकी संस्कृति और भाषा मिथिला से भी ज्यादा प्रेमपूर्ण हो.इसी संकल्प के साथ मधेपुरा के पडरिया गाँव, मुरहो पंचायत में कल रविवार को  द राइजिंग बिहार-कोशी चैप्टर का आगाज हुआ.
       सामाजिक जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न विषय पर मधेपुरा के बुद्धिजीवी ने अपना-अपना मंतव्य दिया.ये विषय थे-
ü  सूचना का अधिकार 
ü  काम का अधिकार , ग्राहक सेवा 
ü  वैज्ञानिक कृषि
ü  शिक्षा का महत्व
ü  नारी सशक्तिकरण
ü  कंप्यूटर युग और हिन्दी का बढता वर्चस्व 
ü  स्वरोजगार योजनाएं
ü  कंज्यूमर्स एक्ट
विषय के मुख्य वक्ता थे - मधेपुरा के श्री दिलीप कुमार झा, अधिवक्ता, जिन्होंने मंच संचालन भी किया और कुछ विषय पर चर्चा भी कीसचिव- समिधा ग्रुप, कुमार आशुतोष, समाजसेवक, श्री मदन मोहन बाबू, प्रधानाचार्य, श्री हनुमान यादव, मुखिया, मुरहो पंचायत, आशीष कुमार, समाजसेवक सह ग्रामीण स्वरोजगार कार्यकर्ता, रीना ऋषिदेव- महिला मुक्ति की कार्यकर्ता, एवं अन्य ग्रामीण.और साथ ही अत्यंत गरीब पांच बच्चों का नामांकन कॉलेज में निःशुल्क नामांकन भी करवाया गया. एकदम सही तरीके के कार्यक्रम के लिए आशीष कुमार राणा जी, अखिल आनंद, एवं गाँव ने नवयुवकों का योगदान स्मरणीय रहा.
              कोशी इलाके में द राइजिंग बिहार ने इस काम का बीड़ा समिधा ग्रुप- ग्रामीण बिहार के लिए तकनीकी जागरूकता संस्था, के संस्थापक संदीप शांडिल्य को दिया हैं. और साथ ही इन्हें द राइजिंग बिहार- कोशी चैप्टर का अध्यक्ष भी मनोनीत किया गया हैं.प्रोग्राम समापन संदीप शांडिल्य ने कहा- "द राइजिंग बिहार- संस्था के प्रोग्राम का यह अंत नहीं, यह तो हमारी शुरुआत हैं... हम जिस मकसद से यहाँ आये वो तो आज बस शुरू हुआ हैं जो अनंत तक चलता रहेगा"- जय बुद्ध, जय बिहार.
         कार्यक्रम के दौरान इस अवसर पर टी आर बी के महत्वपूर्ण अधिकारियों में से शिरीष चंद्र मिश्रा, प्रभाकर पाण्डेय, अमरजीत राठोर, दिनकर सिन्हा, डाक्टर सुनील, अजीत झा, नीरज सिंह, बैभव रंजन, अमूल्य, पुलस्त्य, अतुल मिश्र, कल्पना झा, रवि सिंह, राहुल सिंह, अंशुमन वर्मा, अनिल सिंह, राजीव कुमार, कुमार शशांक, पुर्नेंदु सिंह का लिखा हुआ संदेश भी पढकर सुनाया गया| ज्ञातव्य हो कि टी आर बी के ये सारे सदस्य बिहार से बाहर विभिन्न देश-विदेश में रहते हैं, ये इनकी मातृभूमि प्रेम का जज्बा ही है कि ये लोग बिहार से बाहर रहकर भी बिहार को भूल नहीं पाए.
द राइजिंग बिहार-कोसी चैप्टर का पडरिया,मुरहो में हुआ आगाज द राइजिंग बिहार-कोसी चैप्टर का पडरिया,मुरहो में हुआ आगाज Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 16, 2012 Rating: 5

2 comments:

  1. Ravinder KumarMonday, 16 July, 2012

    aapke samachar ko padh kar kaphi parsanta huai,..asha hai ki apka samachar madhepura ke har ghar me padh ske ,kiyoki aapka khabar apna khabar hai...
    Ravinder kumar Delhi bjp Central Office 11 ashoka road N.D. --1
    Ph. -9818716004

    ReplyDelete
  2. Aap ka samachar padh kar kaphi [parsanta hui.. Ravinder Kumar

    ReplyDelete

Powered by Blogger.