डूबते को बचाया फ़ौरन:आपदा विभाग का उम्दा प्रदर्शन

संवाददाता/२४ मार्च २०१२
जिला मुख्यालय के के.बी.वीमेंस कॉलेज के पास की नदी में डूब रहा है एक युवक.अचानक एक दूसरा युवक पानी में कूद पड़ता है और फ़ौरन उसे कंधे पर उठा कर किनारे ले आता है.जमीन पर रखकर उसके पेट से पानी निकाल कर उसकी जान बचाता है.नदी के किनारे सैंकड़ों लोग इसे रोमांचित होकर देख रहे हैं.
   दरअसल ये पूरा दृश्य जिले के आपदा विभाग द्वारा प्रदर्शित किया जा रहा था. २००८ की प्रलयंकारी बाढ़ के बाद जिले में आपदा विभाग की जिम्मेदारियां बढ़ गयी हैं.और बाढ़ जैसी आपदा से लड़ने के लिए जिले का आपदा विभाग जिले में ऐसे स्वयंसेवकों की फ़ौज जिसमे महिलायें भी हैं, को तैयार करने में जुटा हुआ है जो किसी भी परिस्थिति में बेबस लोगों को बचाने का काम कर सकें.इस काम के लिए आपदा के मुख्य प्रशिक्षक अमन कुमार को भार सौंपा गया है जो आज बाक़ी प्रशिक्षण लेने वालों को विशेष विधियां बता रहे थे.इसके लिए जिले में सैंकड़ों वाटरप्रूफ जैकेट्स भी मंगाए गए हैं. मौके पर उपस्थित आपदा विभाग के अपर समाहर्ता अजय कुमार ने मधेपुरा टाइम्स को बताया कि यहाँ मौजूद लोगों को पन्द्रह दिनों का ट्रेनिंग दिया गया है और अब जल्द ही जिले के सभी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में आपदा विभाग के स्वयंसेवी विषम परिस्थिति में लोगों की जान बचाने को तैयार रहेंगे.
    प्रशिक्षण के इस अवसर पर अपर समाहर्ता अजय कुमार के साथ आपदा प्रबंधक राकेश कुमार भी मौजूद थे.
डूबते को बचाया फ़ौरन:आपदा विभाग का उम्दा प्रदर्शन डूबते को बचाया फ़ौरन:आपदा विभाग का उम्दा प्रदर्शन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 24, 2012 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.