22 जून 2016

निफ्ट की तैयारी कैसे करें?: जानिए निफ्ट में सफलता प्राप्त मधेपुरा की नेहा से

इस वर्ष NIFT (National Institute of Fashion Technology) परीक्षा में सफलता हासिल कर मधेपुरा की छात्रा नेहा मधेपुरा और कोसी की उन छात्र-छात्राओं के लिए प्रेरणास्रोत बनी है जो लीक से हटकर अपनी क्षमता का प्रदर्शन करना चाहती हैं.
मधेपुरा टाइम्स कार्यालय में एक ख़ास इंटरव्यू में नेहा ने बताया कि यदि सुव्यवस्थित तरीके से तैयारी की जाय तो इस इलाके के छात्र-छात्राओं का भी फैशन डिजाइनर बनने का सपना साकार हो सकता है.
तैयारी करने के तरीके के बारे हमारे पाठकों के लिए विस्तार से बताते हुए नेहा कहती है कि बैचलर ऑफ डिजाइन (नॉन-टेक) के लिए किसी भी विषय से 12वीं पास होना जरूरी है. इसके लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा कुल तीन चरणों में होती है.
I.    CAT (Creative Ability Test): दो सिटिंग में आयोजित होने वाली इस परीक्षा के पहले भाग में तीन घंटे का क्रिएटिविटी का टेस्ट लिया जाता है. इसमें कोई भी टॉपिक (जैसे मेक इन इंडिया आदि) देकर उस पर पोस्टर आदि बनाने को कहा जाता है.
II.    GAT (General Ability Test): इसके तहत जेनरल मैथ, करेंट अफेयर्स, रिजनिंग, इंगलिश आदि से प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें दो घंटे का समय निर्धारित होता है.
III.    Situation Test: उपर्युक्त दो परीक्षाओं के कट-ऑफ़ मार्क्स के आधार पर दो घंटे के इस टेस्ट में टॉपिक देकर 3D मॉडल तैयार करने को कहा जाता है.
इन तीनों परीक्षाओं में प्राप्त उच्चतम अंकों के आधार पर अंतिम परिणाम प्रकाशित किये जाते हैं तथा CMR (Common Merit Rank) को देखते हुए कॉन्सेलिंग के समय आप अपनी इच्छानुसार विषय तथा कॉलेज चयन कर सकते हैं.
    तैयारी के तरीकों के बारे में निफ्ट में सफल नेहा का कहना है कि CAT के लिए जहाँ अधिक से अधिक प्रैक्टिश की जरूरत है वहीं GAT के लिए पिछले एक साल के अन्दर के समाचारपत्र के अध्ययन के साथ फैशन, सम्बंधित प्रॉडक्ट, टीवी विज्ञापनों आदि के बारे में भी जानना जरूरी होता है. Situation Test के लिए आर्ट एंड क्राफ्ट के अच्छे टीचर की मदद लेनी चाहिए ताकि Geometrical shapes, Origami और Kirigami पर पकड़ मजबूत हो सके.
        निफ्ट की परीक्षा की तैयारी में नेहा अच्छे कोचिंग सेंटर को भी अहम् मानती है. खुद दिल्ली के ड्रीम्स एकेडमी से कोचिंग की हुई नेहा कहती है यहाँ से हमें एक दिशा निर्देश के साथ स्टडी मैटेरियल भी मिल जाता है तो तैयारी आसान हो जाती है.
        तो आप भी जो जाइए तैयार यदि निफ्ट की कठिन परीक्षा में में पाना चाहते हैं आसान सफलता.
(प्रस्तुति: आर. के. सिंह)
नेहा से सम्बंधित इस रिपोर्ट को जरूर पढ़ें: मधेपुरा की बेटी ने पाई निफ्ट में अद्भुत सफलता, बड़ी फैशन डिजायनर बनना चाहती है नेहा.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...