“ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों के लिए पर्सनैलिटी डेवेलपमेंट है अधिक जरूरी”: सॉफ्टस्किल ट्रेनर श्रुति झा मधेपुरा टाइम्स न्यूज रूम में

मधेपुरा जैसे इलाके के छात्र-छात्रा यदि प्रतियोगिता के दौर में पिछड़ रहे हैं तो कहीं-न-कहीं इसके पीछे व्यक्तित्व विकास में कमी भी एक बड़ा कारण माना जाता रहा है. ग्रामीण क्षेत्र के छात्र-छात्राओं ‘कॉन्फिडेंस लेवल’ कम होने की वजह से भी वे पीछे रह जाते हैं और बड़े शहर के छात्र जानकारी के साथ आत्मविश्वास की बदौलत आगे निकल जाते हैं.
    कितना जरूरी है इस क्षेत्र के छात्र-छात्राओं के लिए पर्सनैलिटी डेवेलपमेंट और सफलता में प्रेरणा (Motivation) की कितनी बड़ी भूमिका है? इन प्रश्नों का उत्तर हमने जानना चाहा जिला मुख्यालय के समिधा ग्रुप में कल से आयोजित होने वाले ‘उड़ान’ नाम के वर्कशॉप में छात्र-छात्राओं को जानकारी देने आई सॉफ्टस्किल ट्रेनर श्रुति झा से.
    श्रुति झा मूलत: पुर्णियां जिले के धमदाहा की रहने वाली है और इनकी प्रारंभिक शिक्षा दरभंगा से हुई है जहाँ इनके पिता तुषार कान्त झा कॉलेज में प्रोफ़ेसर थे. भोपाल से आईटी में इंजीनियरिंग, दिल्ली से इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में बीटेक और मार्केटिंग मैनेजमेंट का कोर्स आईआईटी दिल्ली से करने के बाद श्रुति अभी कई वर्षों से दिल्ली में ही सॉफ्टवेयर प्रोफेशनल और सॉफ्टस्किल ट्रेनर के रूप में कार्यरत हैं. दिल्ली में WCG कंपनी के साथ 'हाइली क्वालिफाइड ट्रेनर्स' के साथ श्रुति कॉर्पोरेट और सॉफ्टस्किल ट्रेनिंग के दर्जनों वर्कशॉप संचालित कर चुकी हैं.
    मधेपुरा टाइम्स के न्यूज रूम में आई श्रुति झा कहती हैं कि ऐसे क्षेत्र में प्लेटफार्म की कमी होने के कारण वे अपनी पर्सनैलिटी डेवेलप नहीं कर पाते हैं. उन्हें इस बात की जानकारी होनी जरूरी है कि सफलता के लाइट किन तत्वों का होना जरूरी है और कैसे अपने व्यक्तित्व का विकास करते हुए मोटिवेशन को सक्सेस का आधार बनाया जा सकता है.
सुनें क्या कहा श्रुति झा ने मधेपुरा टाइम्स के सवालों के जवाब में, यहाँ क्लिक करें.
   (ब्यूरो रिपोर्ट)
“ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों के लिए पर्सनैलिटी डेवेलपमेंट है अधिक जरूरी”: सॉफ्टस्किल ट्रेनर श्रुति झा मधेपुरा टाइम्स न्यूज रूम में “ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों के लिए पर्सनैलिटी डेवेलपमेंट है अधिक जरूरी”: सॉफ्टस्किल ट्रेनर श्रुति झा मधेपुरा टाइम्स न्यूज रूम में Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 25, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.