अपडेट: आबादी निष्क्रमण की कार्रवाई तत्काल प्रभाव से रहेगी स्थगित : चौहान (सुपौल डीएम की मधेपुरा टाइम्स से विशेष बातचीत)

|बबली गोविन्द।सुपौल|07 अगस्त 2014|
डीएम एलपी चौहान ने समाहरणालय स्थित अपने वेश्म में मधेपुरा टाइम्स से विशेष बातचीत करते हुए कहा कि नेपाल की तराई में भारी वर्षा व भूस्खलन के कारण कोसी नदी में संभावित उफान के मद्देनजर जिले के विभिन्न अंचलों में राहत शिविर स्थापित किया गया था व तटबंध के अंदर जनसंख्या निष्क्रमण का कार्य किया जा रहा था। इस बाबत आपदा प्रबंधन विभागीय पत्रांक 2766/आप्र. दिनांक 5 अगस्त, 2014 द्वारा दिए गए निर्देश के आलोक में मेरे द्वारा आदेश दिया गया है कि आबादी निष्क्रमण की कार्रवाई तत्काल प्रभाव से स्थगित रहेगी। स्थिति को देखते हुए भविष्य में आबादी निष्क्रमण संबंधी कार्रवाई की जाएगी।
डीएम ने बताया कि कि राहत शिविरों में प्रवास करने वाले व्यक्ति अपने घरों तक वापस लौट सकते हैं। ऐसे लोगों को उनके घर तक सुरक्षित भेजने का आदेश दिया गया है। लेकिन राहत शिविर में अंतिम व्यक्ति के उनके घर लौटने तक समस्त व्यवस्था यथावत रखी जाएगी। बोले, शिविरों से प्रस्थान करने वाले लोगों को शिविर छोडऩे के पूर्व यह सूचित करने का आदेश दिया गया है कि यदि बाढ़ की स्थिति पुन: बनती है तो वे संबंधित शिविरों में चले आवेंगे।
डीएम ने आगे कहा कि पशु शिविरों से पशुओं को वापस भेजने व अंतिम पशु के वापस लौटने तक चारे की व्यवस्था शिविर में रखने का आदेश दिया गया है। बताया कि जिले में प्रतिनियुक्त एनडीआरएफ/एसडीआरएफ/आर्मी की टीमें अगले आदेश तक यथावत तैनात रहेंगे। पूर्व से तैनात नौकाओं के साथ ही चिन्हित राहत शिविरों में पानी, शौचालय आदि की अपूर्ण योजनाओं को पूर्ण कर रखने का भी आदेश दिया गया है। ताकि स्थिति बिगडऩे पर इन शिविरों को अल्प सूचना में संचालित करने में सुविधा हो सके।
अपडेट: आबादी निष्क्रमण की कार्रवाई तत्काल प्रभाव से रहेगी स्थगित : चौहान (सुपौल डीएम की मधेपुरा टाइम्स से विशेष बातचीत) अपडेट: आबादी निष्क्रमण की कार्रवाई तत्काल प्रभाव से रहेगी स्थगित : चौहान  (सुपौल डीएम की मधेपुरा टाइम्स से विशेष बातचीत) Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 07, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.