नहीं रहे मधेपुरा के प्रख्यात चिकित्सक डा० के० बी० यादव

मधेपुरा के प्रख्यात चिकित्सक और पूर्व सिविल सर्जन डा० के० बी० यादव अब हमारे बीच नहीं हैं. बीती रात करीब 11.30 बजे उन्होंने बाय पास रोड स्थित अपने आवास पर अंतिम साँसें ली. 74 वर्ष की आयु में स्व० यादव के निधन की खबर से जहाँ उन्हें जानने वालों के बीच शोक की लहर फ़ैल गई वहीँ देर रात से ही उनके अंतिम दर्शन को चिकित्सक तथा अन्य लोग उनके आवास पर पहुँचने लगे.
जीवनी पर एक नजर: डा० के० बी० यादव का जन्म वर्ष 1940 में मधेपुरा जिला के गोढेला गाँव में हुआ था. उनकी प्रारंभिक शिक्षा साहुगढ़ स्थित उनके मामा की देखरेख में हुई और उन्होंने एमबीबीएस की पढ़ाई पीएमसीएच से की. वर्ष 1966 में उन्होंने अपने चिकित्सीय कैरियर की शुरुआत मुरलीगंज अस्पताल से की और फिर मधेपुरा के सिविल सर्जन भी रहे. समस्तीपुर से सिविल सर्जन के पद से ही अवकाश प्राप्त डा० के० बी० यादव मिलनसार और सुलझे व्यक्तित्व के धनी थे. इनकी शादी वर्ष 1960 में पूर्व विधायक स्व० भोली प्रसाद मंडल की प्रथम सुपुत्री वसुंधरा देवी के साथ हुई थी और वे अपने पीछे तीन पुत्र छोड़ गए हैं. बता दें कि स्व० डा० के० बी० यादव की की 94 वर्षीया माताजी माया देवी अभी जीवित हैं.
जन्माष्टमी के दिन जन्म हुआ और जन्मष्टमी को ही निधन: बताया गया कि स्व० डा० के० बी० यादव का जन्म वर्ष 1940 में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन हुआ था और कल जन्माष्टमी के अंतिम रोज ही उन्होंने अंतिम साँसे ली. परिजनों ने बताया कि कुछ दिनों से वे बीमार चल रहे थे और दो दिन पूर्व उन्होंने कहा था कि जन्माष्टमी देखकर हम विदा लेंगे.
सांसद पप्पू यादव ने आवास जाकर शोक संवेदना व्यक्त की: स्व० डा० के० बी० यादव के निधन की सूचना मिलते ही मधेपुरा के सांसद पप्पू यादव शव के अंतिम दर्शन हेतु उनके आवास पर पहुंचे और शोक संतप्त परिवार को सांत्वना दी. मौके पर उन्होंने कहा कि स्व० यादव के निधन से हमने चिकित्सा जगत की एक बड़ी हस्ती को खो दिया है.
आईएमए हुआ शोक संतप्त: स्व० डा० के० बी० यादव के निधन पर इन्डियन मेडिकल एशोसिएशन की मधेपुरा शाखा ने गहरी संवेदना व्यक्त की है. आइएमए के अध्यक्ष डा० अरूण कुमार मंडल, सचिव डा० सचिदानंद यादव, डा० दिलीप कुमार सिंह, डा० मिथिलेश कुमार समेत दर्जनों चिकित्सकों ने स्व० यादव के अंतिम दर्शन किये और उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की.
     मौके पर अधिवक्ता गणेश चन्द्र यादव उर्फ हैल्लो बाबू, वार्ड पार्षद ध्यानी यादव समेत परिवार से जुड़े सैंकड़ों लोग अंत तक मौजूद रहे.
(ब्यूरो रिपोर्ट)
नहीं रहे मधेपुरा के प्रख्यात चिकित्सक डा० के० बी० यादव नहीं रहे मधेपुरा के प्रख्यात चिकित्सक डा० के० बी० यादव Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 21, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.