‘एटीएम यूज किया तो पलभर में हो सकते हैं कंगाल: मधेपुरा में एटीएम बोले तो ‘ऑल टाइम मजाक’ (भाग-2)

|मुरारी कुमार सिंह|06 मई 2014|
मधेपुरा में एटीएम की बदहाली किसी से छुपी नहीं है. बैंक प्रशासन कान में शुद्ध सरसों का तेल डालकर सोई नजर आती है. यदि आप मधेपुरा में एटीएम का प्रयोग कर रहे हैं तो सावधान, आपकी जरा सी चूक आपको बना सकता है कंगाल. आपके जीवन भर की कमाई बैंक अधिकारियों की करतूत से अपराधियों के पास पहुँच सकती है.
      मधेपुरा में कई एटीएम कक्ष में एक साथ कई ग्राहक घुसे रहते हैं. ग्राहकों की शक्ल में इनमें से हो सकता है कोई सायबर क्रिमिनल. हाल की कई घटनाओं में पीछे खड़े व्यक्ति ने झाँक कर पिन दबाते समय पिन संख्या पढ़ लिया और आपके ट्रांजेक्शन के दौरान ही आपके कार्ड से पहले का कोई चुराया कार्ड बदल लिया. और फिर जबतक में आपको पता चलता है आप बर्बाद हो चुके होते हैं.
      बैंक प्रशासन पूरे मामले में दोषी होते हुए भी अपना पल्ला झाड़ लेती है. आप एफआईआर करते हैं, पर बैंक द्वारा निकासी के वक्त की तस्वीर जारी करने के बाद भी अक्सर सबकुछ पता करना मुश्किल हो जाता है. यहाँ हम साफ़ कर दें कि एटीएम की सुरक्षा के लिए तैनात गार्ड यदि वहां कक्ष में एक बार में एक ही ग्राहक की एंट्री सुनिश्चित करे और ताकझांक करने वाले ग्राहक की शक्ल में अपराधियों पर नजर रखे तो ऐसे मामले में कमी आ सकती है. पर मधेपुरा के कई एटीएम पर गार्ड रखने का मामूली खर्च भी बैंक उठाना नहीं चाहती. बैंक आपके द्वारा दिए गए सूद पर पूरा बिजनेस चलाती है पर आपके लिए उसकी चिंता अधिकांश मामलों में दिखावा साबित होता है.(क्रमश:)
‘एटीएम यूज किया तो पलभर में हो सकते हैं कंगाल: मधेपुरा में एटीएम बोले तो ‘ऑल टाइम मजाक’ (भाग-2) ‘एटीएम यूज किया तो पलभर में हो सकते हैं कंगाल: मधेपुरा में एटीएम बोले तो ‘ऑल टाइम मजाक’ (भाग-2) Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 06, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.