मधेपुरा चुनाव डायरी(6): क्या शरद को जिताने के लिए मधेपुरा में भाजपा उतारेगी कमजोर प्रत्याशी ?

|वि० सं०|09 मार्च 2014|
राष्ट्रीय कद्दावर नेता और मधेपुरा के निवर्तमान सांसद शरद यादव के हाथ में फिर से होगी मधेपुरा की बागडोर ? क्या भाजपा का शरद यादव के प्रति सॉफ्ट कॉर्नर है ? क्या भाजपा अपने राजनैतिक भविष्य में शरद यादव को कहीं अपने साथ देख रही है ? क्या शीर्ष नेताओं में इस बात को लेकर कोई योजना चल रही है कि मधेपुरा की लोकसभा सीट से किसी कमजोर प्रत्याशी को उतार दिया जाय जिससे शरद यादव की जीत सुनिश्चित हो जाय ?
      कहते हैं कि क्रिकेट और राजनीति में आख़िरी गेंद तक सम्भावना बनी रहती है. जी हाँ, ये राजनीति है और इसमें कुछ भी संभव है. सूत्रों के हवाले से कुछ ऐसी ही खबर सामने आ रही है कि मधेपुरा में भाजपा किसी कमजोर प्रत्याशी को शरद यादव के विरोध में खड़ा कर सकती है. यदि ऐसा होता है तो जाहिर है अपने राज्यस्तरीय नेताओं की उपेक्षा कर ही भाजपा को ऐसा करना होगा.     
वैसे मधेपुरा लोकसभा सीट के लिए भाजपा प्रत्याशी का फैसला संभवत: हो चुका है और एक-दो दिनों में इसकी घोषणा की जा सकती है. वैसे इस बहुचर्चित मधेपुरा लोकसभा सीट के लिए दौड़ में शामिल भाजपा नेताओं में से प्रभाकर टेकरीवाल, आनंद मिश्रा, सूरज यादव, साकार यादव, रविन्द्र चरण यादव, निशिकांत ठाकुर, बिन्देश्वरी प्रसाद यादव, बिनोद बाफना और दर्जनों अन्य भी शामिल हैं. पर कौन होगा मधेपुरा से प्रत्याशी ये भाजपा के शीर्ष नेताओं को तय करना है और संभवत: किया भी जा चुका है.
      उधर राजद में भी मधेपुरा सीट को लेकर उहापोह की स्थिति बनी हुई है. सूत्र बताते हैं कि पाटलिपुत्र सीट नहीं मिलने से आहत राजद के बड़े नेता रामकृपाल यादव को मधेपुरा सीट देकर मनाने की कोशिश की जा रही है. ये कहा जा रहा है कि मधेपुरा में यादवबहुल अधिकाँश वोटर अब भी राजद के समर्थन में हैं. कई लोगों का मानना है कि यदि मधेपुरा से राजद से भी कोई कमजोर प्रत्याशी उतारा जाता है तो शरद यादव को राष्ट्रीय और बड़ी छवि के नेता होने का लाभ मिल सकता है.
      ऐसे में देखना है कि आगे भाजपा और राजद मधेपुरा सीट से किन प्रत्याशियों को खड़ा करती है और किसके हाथ में फिर अगले पांच साल के लिए होता है मधेपुरा का भविष्य ?
मधेपुरा चुनाव डायरी(6): क्या शरद को जिताने के लिए मधेपुरा में भाजपा उतारेगी कमजोर प्रत्याशी ? मधेपुरा चुनाव डायरी(6): क्या शरद को जिताने के लिए मधेपुरा में भाजपा उतारेगी कमजोर प्रत्याशी ? Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 09, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.