इंटक के सौजन्य से मधेपुरा में श्रमिकों को प्रशिक्षण

 |ए.सं.|05 फरवरी 2014|
केन्द्रीय श्रमिक शिक्षा बोर्ड के क्षेत्रीय निदेशालय मुजफ्फरपुर के सौजन्य एवं राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस (इंटक) के तत्वावधान में अनुसूचित जाति-जनजाति के श्रमिकों के दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन उदाकिशुनगंज प्रखंड के जौतेली पंचायत में किया गया। श्रमिक प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन केन्द्रीय श्रमिक शिक्षा बोर्ड मुजफ्फरपुर क क्षेत्रीय निदेशालय के अधिकारी एसपी सिन्हा ने किया।
        प्रशिक्षण शिविर को संबोधित करते हुए श्री सिन्हा ने कहा कि इस सुदूर पंचायत में अनुसूचित जाति-जनजाति श्रमिकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कर इंटक ने जमीन स्तर पर श्रमिकों को संगठित करने का सराहनीय प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि श्रमिकों को सरकारी योजनाओं से जोड़ना श्रमिक संगठनों की प्राथमिकता होनी चाहिए। मनरेगा, स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता, साफ-सफाई, शिक्षा के अधिकार, महिलाओं में बचत की प्रवृति, स्वयं सहायता समूह का गठन, बंधुआ मजदूरी का उन्मूलन आदि पर विस्तारपूर्वक चर्चा करते हुए श्रमिकों को जागरूक होने की आवश्यकता बताई।
         मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित कोसी प्रमंडल के इंटक प्रभारी केशर कुमार सिंह ने श्रमिकों को संबोधित करते हुए कहा कि केन्द्र की यूपीए सरकार ने स्थानीय स्तर पर वर्ष में सौ दिन के रोजगार की गारंटी हेतु मनरेगा कार्यक्रम चलाया। परंतु जागरूकता के अभाव में यह योजना भ्रष्टाचार के शिकार हो गई है।  
      कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए इंटक जिलाध्यक्ष संजय कुमार सिंह ने हर स्तर पर श्रमिकों को सहयोग करने का आश्वासन देते हुए कहा कि भविष्य में इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन और भी किया जाएगा। सहरसा जिला इंटक अध्यक्ष सत्यनारायण चौपाल ने बिहार शताब्दी असंगठित शिल्पकार एवं कर्मकार योजना, बाल श्रम उन्मूलन, न्यूनतम मजदूरी आदि के बारे में जागरूक किया। कार्यक्रम में नारायण साह, बबलू मरांडी, हीरालाल पासवान, शिवचरण पासवान आदि मौजूद थे।
इंटक के सौजन्य से मधेपुरा में श्रमिकों को प्रशिक्षण इंटक के सौजन्य से मधेपुरा में श्रमिकों को प्रशिक्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 05, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.