हंगामे की भेंट चढ़ा मंडल विश्वविद्यालय: भारी तोड़फोड़

|ओम प्रकाश |02 दिसंबर 2013|
मधेपुरा में शिक्षा के क्षेत्र में विवाद का सबसे बड़ा अड्डा मंडल विश्वविद्यालय आज हंगामे की भेंट चढ गया और उग्र छात्रों ने विश्वविद्यालय में घंटो तोड़फोड़ किया. बाद में पुलिस के आने पर मामला किसे तरह शांत हो सका. परीक्षा परिणाम घोषित नहीं किये जाने के कारण अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के बैनर तले छात्रों ने विश्वविद्यालय में प्रभारी कुलपति डा़० आर० एन०  मिश्रा  के खिलाफ  उग्र प्रदर्शन किया. प्रदर्शन के दौरान आंदोलनकारियों ने कुलपति कार्यालय, परीक्षा विभाग तथा सामान्य शाखा में जम कर तोड़फोड़ की तथा कुलपति समेत अन्य कई पदाधिकारियों के नेम प्लेट को भी तोड़फोड़ कर फेंक दिया. आंदोलनकारियों ने परीक्षा विभाग की आलमारी को भी उलट कर निचे गिरा दिया.
उग्र प्रदर्शन कर रहे  आंदोलनकारियों का आरोप था कि जब से डा़ मिश्रा ने कुलपति का प्रभार लिया है  तब से स्थिति बदतर हो गई है. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में शिक्षकों को विभिन्न गुटों में बाटकर अपना उल्लू  सीधा करने वाले कुलपति छपाई सम्बंधित करोड़ों रूपये का काम बिना टेंडर के ही अपने चहेते चौधरी प्रिंटिंग प्रेस पटना को दे दिया.  आंदोलनकारियों का आरोप था कि वीसी की मनमानी का आलम यह है कि अधिकार क्षेत्र के बाहर जाकर उन्होंने अपने खास लोगो को पदाधिकारी के पद पर प्रतिनियुक्त कर दिया. छात्रों ने कहा कि परीक्षाफल लंबित रहने के कारण हजारों छात्रों का भविष्य अधर में लटका हुआ है और कुलपति हैं कि मुख्यालय से लगातार गायब रहते हैं. छात्रों की मांग थी कि ऐसे कुलपति को इस्तीफा दे देना चाहिये.
हंगामे और तोड़फोड़ की खबर सुनकर जब मधेपुरा के एसडीओ विमल कुमार सिंह, अंचलाधिकारी उदय कृष्ण यादव, एसडीपीओ कैलाश प्रसाद, सदर इन्स्पेक्टर सह थानाध्यक्ष बी. एन. मेहता आदि ने छात्रों को आश्वासन दिया कि आपकी बात हम कुलपति के  पास रखेंगे तब जाकर छात्रों का गुस्सा शान्त हुआ.
हंगामे की भेंट चढ़ा मंडल विश्वविद्यालय: भारी तोड़फोड़ हंगामे की भेंट चढ़ा मंडल विश्वविद्यालय: भारी तोड़फोड़ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 02, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.