काँटों भरा ताज: नए वीसी ने किया पदभार ग्रहण

(11 फरवरी 2012)
मधेपुरा के बीएन मंडल विश्वविद्यालय अपने स्थापना के 21 साल में सतरह कुलपति देख चुकी है. इनमें से अधिकाँश विश्वविद्यालय के विकास के बजाय अपने विकास में लगे रहे, नतीजतन आज भी विश्वविद्यालय जस का तस बना हुआ है. अब अठारहवें वीसी के रूप में आज डा० राम बिनोद सिन्हा ने पदभार ग्रहण किया है. जो काँटों भरा ताज के सामान है. बता दें कि इसी विश्वविद्यालय के तत्कालीन कुलपति समेत कई अधिकारी व कर्मी डिग्री घोटाले में बेउर जेल की हवा भी खा चुके हैं. इतना कुछ होने के बाद भी विश्वविद्यालय एवं शिक्षण संस्थानों के कार्य-संस्कृति में बदलाव नहीं हो सका है.
      नवपदस्थापित कुलपति के पूर्व पदस्थापित हुए कई कुलपतियों ने विश्वविद्यालय को संवारने का अथक प्रयास जरूर किये लेकिन शिक्षा माफियाओं के जमे पैर को टस से मस नहीं कर पाए. जिसके कारण थक हार कर संवारने का प्रयास ही ऐसे कुलपतियों ने छोड़ दिया था. जानकारी हो कि देश का ये पहला विश्वविद्यालय है जिनके अधिकाँश महाविद्यालयों में पठन-पाठन का कार्य पूर्णरूपेण बंद रहता है.
      ऐसे में अब डा० राम बिनोद सिन्हा इन काँटों भरे डगर को चलने लायक कैसे बनाते हैं ये तो समय बताएगा. हालांकि उन्होंने दावा किया है कि वे इस तरह के समस्याओं को चुटकी बजाते ही खत्म कर देंगे.
(नि. सं.)
काँटों भरा ताज: नए वीसी ने किया पदभार ग्रहण काँटों भरा ताज: नए वीसी ने किया पदभार ग्रहण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 11, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.