सीओ पर मनमानी कर महादलितों के लिए जमीन खरीदने के आरोप

तारणी:सीओ की लापरवाही का खामियाजा
जिले में महादलितों को बसाने के नाम पर जमीन खरीद में जगह-जगह अनियमितता देखी जा रही है. घैलाढ़ अंचल के भतरंधा परमानंदपुर मोजा के घोपा गाँव में कुछ ऐसा ही मामला उजागर हुआ है. गाँव के तारणी प्रसाद यादव ने घैलाढ़ के सीओ सुभाष चन्द्र सिंह पर आरोप लगाया है कि उन्होंने उनके हिस्से की जमीन भी फर्जी तरीके से उनके भाई से खरीद ली जबकि तारणी प्रसाद यादव ने सीओ से मिलकर आवेदन दिया था कि उनके हिस्से की जमीन का केवाला न करें.
      इस मामले का एक महत्वपूर्ण पहलू यह भी है कि जिस जमीन को सीओ ने महादलित को बसाने के लिए खरीद लिया उस जमीन पर तारणी प्रसाद यादव का शांतिपूर्ण दखल कब्ज़ा है. साथ ही गत अक्टूबर माह में जब तारणी यादव ने इसकी शिकायत जिलाधिकारी से की थी तो जिलाधिकारी ने सीओ को जांच कर केवाला रद्द करने का निर्देश दिया था, पर अब तक तारणी की समस्या का समाधान नहीं हो पाया है. ऐसे में पीड़ित ने फिर से जिलाधिकारी से हस्तक्षेप करने की मांग की है.
      महादलितों को बसाने के नाम पर बिना जांच किये ही अंधाधुंध किसी भी जमीन की खरीद कर लेने से आम लोगों की परेशानी बढ़ती है. अब देखना यह है कि इस मामले में जिलाधिकारी किस तरह से कार्यवाही करते हैं. वैसे यदि समय से समाधान नहीं निकाला गया तो तारणी यादव के दखल कब्जे की जमीन पर महादलित को कब्ज़ा दिलाने की स्थिति में माहौल बिगड़ने की आशंका तो बनती ही है.
(वि० सं०)
सीओ पर मनमानी कर महादलितों के लिए जमीन खरीदने के आरोप सीओ पर मनमानी कर महादलितों के लिए जमीन खरीदने के आरोप Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 18, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.