प्रतिभा: BHU से UGC NET के बाद हर्ष वर्धन का IIT Guwahati के School of Business में शोध के लिए चयन

कोसी का इलाका प्रतिभाशाली छात्रों के मामले में भी काफी धनी है. कठोर मेहनत के बलबूते उंचाई छूने वालों में ताजा नाम मधेपुरा के लक्ष्मीपुर मोहल्ला, वार्ड नं. 17 निवासी हर्ष वर्धन का है जिनका चयन कई उच्च डिग्री हासिल करने के बाद अब देश के अतिप्रतिष्ठित IIT Guwahati के School of Business में आगे के शोध कार्य (Ph.D) के लिए हुआ है. 

बता दें कि हर्ष वर्धन वर्तमान में Institute of Management Studies, Banaras Hindu University, वाराणसी में  Behavioural Finance  के क्षेत्र में शोध कार्य (research) कर रहे हैं ।

मेरी शुरुआती शिक्षा दीक्षा पटना से हुई फिर उसके बाद हाई स्कूल एवं इंटर की शिक्षा मधेपुरा से हुई। उसके बाद हर्ष ने अपनी आगे की शिक्षा के लिए भारत के प्रतिष्ठित काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) , वाराणसी में प्रवेश प्राप्त किया और अर्थशास्त्र (Hons.) में स्नातक  के बाद वहीं से M.B.A. Finance स्पेशलाइजेशन में स्नातकोत्तर की शिक्षा प्राप्त की एवं कॉर्पोरेट कंपनियों में प्लेसमेंट भी प्राप्त किया। तत्पश्चात प्रोफेसर मनीषा मल्होत्रा मैडम के निर्देश पर उन्होने कॉर्पोरेट के क्षेत्र में जाने की जगह शोध कार्य को प्राथमिकता दी एवं काशी हिंदू विश्वविद्यालय में ही शोध कार्य में जुट गए और UGC NET की परीक्षा उत्तीर्ण की. कई उच्च डिग्री हासिल करने के बाद हर्ष वर्धन का चयन अब IIT Guwahati के School of Business में आगे के शोध कार्य (Ph.D) के लिए हुआ है.

मधेपुरा टाइम्स के बात करते हर्ष ने बताया कि आज मैं जो कुछ भी हूँ काशी हिन्दू विश्वविद्यालय परिवार एवं  हमारे संस्थापक परम पूजनीय मालवीय जी के आशीर्वाद एवं अपने टीचर्स, प्रोफेसर्स के वजह से ही हूँ, जिनमें  प्रो. मनीषा मल्होत्रा मैम की काफी एहम भूमिका हैं एवं उनका सानिध्य, निर्देशन एवं आशीर्वाद मुझे  BHU में मेरे प्रथम वर्ष से ही प्राप्त होता रहा है. 

आगे वे कहते हैं कि मैं अपनी सफलता का सारा श्रेय अपने पूज्य पिताजी रमन कुमार सिंह जी को एवं माँ रानी सिंह जिन्होंने अनेक संघर्षों का सामना करते हुए भी मेरी शिक्षा दीक्षा में कोई कमी नहीं आने दी, और छोटे भाई निशांत एवं अपने गुरुजनों को समर्पित करना चाहता हूँ. इस सफलता सफर में सदैव प्रेरणास्त्रोत रहे मेरे परम पूज्य दादा जी स्व० श्री सागर प्रसाद सिंह जी, (ग्राम- मंगवार, सोनबरसा राज,) जिनसे मुझे जीवन में अनुशासन एवं वचन का मूल्य समझने को मिला एवं मेरे स्वर्गीय नाना जी श्री प्रितिरंजन सिंह जी रहे.

(वि. सं.

प्रतिभा: BHU से UGC NET के बाद हर्ष वर्धन का IIT Guwahati के School of Business में शोध के लिए चयन प्रतिभा: BHU से UGC NET के बाद हर्ष वर्धन का IIT Guwahati के School of Business में शोध के लिए चयन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 08, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.