विद्यालय के चार दिवारी पुनर्निर्माण में अनियमितता व घटिया सामग्री के प्रयोग का आरोप

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत दीनापट्टी सखुआ पंचायत के वृंदावन और मीरागढ़ में विद्यालय के चार दिवारी का पुनर्निर्माण कराया जा रहा है जिसमें घटिया सामग्री का प्रयोग व अनियमितता बरती जाने का मामला प्रकाश में आया है। विद्यालय में चार दिवारी का निर्माण कराया जा रहा है लेकिन यह निर्माण किस मद से और किनके द्वारा करवाया जा रहा है इसकी जानकारी विद्यालय के प्रधानाचार्य को भी नहीं है। 

स्थानीय लोगों ने संवेदक के द्वारा घटिया सामग्री का प्रयोग करने एवं और अनियमितता बरतने का आरोप लगाया गया है। दरअसल विद्यालय के चार दिवारी का निर्मा तो हो रहा है लेकिन पुराने चार दिवारी के ऊपर ही निर्माण हो रहा है जबकि पुराना चार दिवारी कई जगहों पर क्षतिग्रस्त हो गया है इसके बावजूद भी ऊपर से चार दिवारी का काम किया जा रहा है इसके साथ ही लोकल बालू मिक्स किया जा रहा है और पुराने ईट का भी प्रयोग किया जा रहा है। 

इस मामले में पूछे जाने पर उत्क्रमित कन्या मध्य विद्यालय मीरागढ़ के प्रधानाचार्य ने कहा कि किनके द्वारा इस काम का निर्माण कराया जा रहा है और इसका क्या एस्टीमेट है और किस तरह से इसका निर्माण होना है. इस बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं है लेकिन बताया गया है कि डीपीओ कार्यालय में हेड क्लर्क है चंदन कुमार के द्वारा ही किन्हीं ठेकेदार को यह काम दिया गया है काम का देखभाल डीपीओ के हेड क्लर्क चंदन कुमार के ही द्वारा किया जा रहा है घटिया सामग्री के प्रयोग एवं निर्माण में अनियमितता के सवाल पर उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों ने भी इसका विरोध किया है और मैं भी स्पष्ट रूप से कह दिया है की निर्माण का कार्य गुणवत्तापूर्ण एवं नियम अनुसार होना चाहिए । 

वहीँ उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय वृंदावन के प्रधानाध्यापक संजय कुमार ने कहा कि मुझे भी संवेदक और एस्टीमेट के बारे में कोई जानकारी नहीं है डीपीओ कार्यालय के हेड क्लर्क चंदन कुमार के द्वारा ही यह काम करवाया जा रहा है अब सवाल यह है कि अगर विद्यालय में कोई काम हो रहा है और विद्यालय के प्रभारी को भी यह जानकारी नहीं है कि इसका एस्टीमेट क्या है और यह कैसे बनना है तो ऐसे में उनका देखरेख कौन करेगा शायद इसीलिए संवेदक के द्वारा मनमानी कर घटिया सामग्री का प्रयोग एवं निर्माण कार्य में और अनियमितता बढ़ती जा रही है। 

अनियमितता नही होगी बर्दास्त-कनीय अभियंता

 मामले में कनीय अभियंता राजीव कुमार निराला से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में गड़बड़ी तथा घटिया सामग्री के प्रयोग किए जाने की सूचना स्थानीय ग्रामीण के द्वारा हमें भी दिया गया है. स्थलगत जांच किया जाएगा अगर ऐसा पाया जाता है तो निर्माण हुए चार दिवारी को तोड़ कर पुनः निर्माण करवाया जाएगा किसी भी हालत में अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

विद्यालय के चार दिवारी पुनर्निर्माण में अनियमितता व घटिया सामग्री के प्रयोग का आरोप विद्यालय के चार दिवारी पुनर्निर्माण में अनियमितता व घटिया सामग्री के प्रयोग का आरोप Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 29, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.