विश्व कैंसर दिवस पर जागरूकता सह रक्तदान शिविर का आयोजन

विश्व कैंसर दिवस 2024 के अवसर पर मधेपुरा जिलान्तर्गत अर्राहा पंचायत के प्राथमिक उपस्वास्थ्य केंद्र में प्रांगण रंगमंच द्वारा कैंसर जागरूकता कार्यक्रम सह विशेष रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. जिसका उद्घाटन शहर के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. दिलीप कुमार सिंह ने किया. इस विशेष रक्तदान शिविर में 10 व्यक्तियों ने कैंसर पीड़ितों के लिए रक्तदान किया. सभी रक्तदाताओं को पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम के तहत सर्टिफिकेट और एक-एक फलदार पौधा भेंट किया गया. 

मालूम हो कि अर्राहा पंचायत में विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर प्रत्येक वर्ष रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता है. 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. दिलीप कुमार सिंह ने कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक किया और कहा कि हमें कैंसर को लेकर समय पर जांच करा कर इलाज शुरू कराना चाहिए. उन्होंने कैंसर के शुरुआती लक्षणों के बारे में लोगों को बताया और कहा कि रक्तदान करने से भी कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है. लोगों को तम्बाकू, गुटखा वगैरह के सेवन से दूर रहना चाहिए. उन्होंने कहा कि प्रांगण रंगमंच के द्वारा गाँव में इस तरह का आयोजन करना सराहनीय है.

सदर अस्पताल मधेपुरा की ब्लड बैंक टीम के देखरेख में यह रक्तदान कार्यक्रम संपन्न हुआ. ब्लड बैंक के प्रभारी राजकुमार पूरी ने कहा कि इस तरह का आयोजन प्रत्येक गांव में होना चाहिए. अर्राहा में उनके देखरेख में ये दूसरा रक्तदान शिविर का आयोजन था, यहाँ के युवा काफी जागरूक हैं. 

मौके पर प्रांगण रक्तदाता समूह के रक्त प्रबंधक अक्षय कुमार सोनू और उपाध्यक्ष संजय परमार ने कहा कि कैंसर के पीड़ितों को समय पर सही इलाज कराना चाहिए और अफवाहों, तांत्रिकों आदि से बचना चाहिए.

कार्यक्रम के मुख्य सहयोगी संचय भारतीय एवं भवेश कुमार नयन ने कहा कि अर्राहा में इस तरह का आयोजन प्रत्येक वर्ष होगा और रक्त की कमी को पूरा करने में यहाँ के युवाओं का सहयोग हमेशा मिलता रहेगा. संस्थाकर्मी व सामाजिक कार्यकर्ता सूरज सिंह तोमर ने कहा कि उनका प्रयास है कि हर गाँव में इस तरह का आयोजन हो और जहाँ कहीं भी रक्त की माँग हो तो युवा आगे बढ़कर रक्तदान करे. कैंसर पीड़ितों के लिए हमारा यह प्रयास अनवरत जारी रहेगा. सचिव अमित आनन्द और कार्यक्रम संयोजक मुरारी सिंह ने कहा कि प्रांगण रंगमंच स्वास्थ्य के क्षेत्र में इस तरह के आयोजन को लगातार प्रतिबद्धता के साथ आयोजित करती रहती है.

कार्यक्रम की सफलता में स्थानीय निवासियों के साथ-साथ मेडिकल टीम से संजय कुमार, संजीव कुमार, रमन कुमार राणा, प्रांगण रंगमंच के मैनेजिंग ट्रस्टी दिलखुश, सचिव अमित आनंद, कोषाध्यक्ष अभिषेक सोनी, विक्की विनायक, बबलू कुमार, आशीष कुमार सत्यार्थी, अतुल प्रकाश सहित अन्य सक्रिय रहे. वहीं रक्तदान शिविर में नंदन कुमार सिंह, संजय कुमार साह, दिलखुश कुमार सिंह, विकास कुमार साह, अखिलेश साह, संचय उज्ज्वल, भवेश कुमार नयन, ललन शर्मा, भीम सिंह और अंकित सिंह ने रक्तदान किया. उन्होंने अन्य लोगों को भी रक्तदान करने के प्रति जागरूक किया.

विश्व कैंसर दिवस पर जागरूकता सह रक्तदान शिविर का आयोजन विश्व कैंसर दिवस पर जागरूकता सह रक्तदान शिविर का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 04, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.