हिंदी के सहायक प्राध्यापकों ने नवनियुक्त कुलपति से की शिष्टाचार भेंट

बिहार विश्वविद्यालय सेवा आयोग की अनुशंसा से अप्रैल 2023 में भूपेन्द्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय में नियुक्त हुए हिंदी विषय के सहायक प्राध्यापकों ने आज नवनियुक्त कुलपति प्रो. विमलेंदु शेखर झा से शिष्टाचार भेंट की। 

इन सहायक प्राध्यापकों ने उन्हें मौखिक रूप से और ज्ञापन सौंपकर इस बात से अवगत कराया कि उनकी सेवा का ग्यारहवां महीना चल रहा है लेकिन उन्हें अबतक वेतन मिलना शुरू नहीं हुआ है। शिक्षा विभाग द्वारा पिछले महीनों में लगभग तीन पत्र इस निर्देश के साथ जारी किये गये हैं कि विश्वविद्यालय इन शिक्षकों का संपूर्ण वेतन भुगतान आंतरिक स्रोत से करना सुनिश्चित करे। लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन ने इन पत्रों के आलोक में आंतरिक स्रोत से भुगतान करने के बजाय विभिन्न काॅलेजों और विभागों को इस आशय का पत्र लिखकर अपने दायित्व से पल्ला झाड़ लिया है। स्थिति यह है कि विभिन्न काॅलेज और विभाग अपनी अपनी इच्छा के अनुसार नाम मात्र का अग्रिम भुगतान कर रहे हैं या बिल्कुल भी कोई भुगतान नहीं कर रहे हैं। कुलपति का ध्यान इस ओर भी आकर्षित करने का प्रयास किया गया कि इस विश्वविद्यालय जैसे कुछ अपवादों को छोड़कर बिहार  के लगभग सभी विश्वविद्यालयों ने नये सहायक प्राध्यापकों के अब तक के पूरे वेतन का नियमित रूप से भुगतान सुनिश्चित किया है। 

शिष्टाचार के अनुरूप नवनियुक्त प्राध्यापक ने नये कुलपति के स्वागत में फूल एवं फल के पौधे भेंट किये और उनसे प्रभावी कदम उठाने का अनुरोध किया। कुलपति ने इस मुद्दे पर प्राथमिकता के आधार पर विचार करने का आश्वासन दिया है। भेंट करने वाले सहायक प्राध्यापकों में डाॅ. अपर्णा, डाॅ. प्रियंका, डाॅ. रश्मि,  डाॅ. जैनेन्द्र कुमार, डाॅ. कुमार सौरभ, संजीव सुमन, कुमारी अनामिका, नागेश्वर विद्यार्थी शामिल रहे।

(नि. सं.)

हिंदी के सहायक प्राध्यापकों ने नवनियुक्त कुलपति से की शिष्टाचार भेंट हिंदी के सहायक प्राध्यापकों ने नवनियुक्त कुलपति से की शिष्टाचार भेंट Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 05, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.