नगर परिषद द्वारा लायंस क्लब के सहयोग से रैन बसेरा में मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

नगर परिषद मधेपुरा द्वारा लायंस क्लब के सहयोग से खेदन बाबा चौक स्थित रैन बसेरा में रविवार को मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया. इस दौरान 400 लोगों का स्वास्थ्य जांच कर उचित परामर्श एवं दवा उपलब्ध कराया गया 

नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी तान्या कुमारी ने कहा कि रैन बसेरा में गरीब व लाचार लोग के स्वास्थ्य जांच एवं दवा के लिए लायंस क्लब मधेपुरा को अनुरोध किया गया था. सेवा ही धर्म है की भावना से ओत प्रोत लायंस क्लब के सदस्य अपने अध्यक्ष डॉ आर.के. पप्पू के नेतृत्व में बखूबी स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया. उप मुख्य पार्षद पुष्पलता कुमारी, पूर्व मुख्य पार्षद रामकृष्ण यादव ने कहा कि लायंस क्लब द्वारा गरीबों को मुफ्त दवा एवं इलाज देना सराहनीय है. 

लायंस क्लब के अध्यक्ष डॉ आर.के. पप्पू ने बताया कि शिविर के दौरान मधुमेह के नए मरीज भी सामने आए हैं. शिविर में तब चार चांद लग गया जब लायन पंकज पूर्वे कटिहार से शिविर में सहयोग करने के लिए आए. उनका लायंस क्लब मधेपुरा के द्वारा भव्य स्वागत किया गया. वहीं मौसमी बीमारी से परेशान बहुत से लोगों का भी इलाज किया गया. सभी लोगों को चिकित्सकीय परामर्श के साथ-साथ मुफ्त दवा उपलब्ध कराया गया. क्लब के सचिव डॉक्टर संजय कुमार ने कहा विभिन्न विशेषज्ञ डॉक्टर आज के शिविर में उपलब्ध रहे और आंख के रोगी भी बहुत आए. रोगी जैसा भी रहा सभी तरह का इलाज किया गया. चार्टर्ड प्रेसिडेंट डॉ सच्चिदानंद यादव ने कहा कि सेवा के प्रति अपना समर्पण क्लब हमेशा जारी रखेगा. इस मौके पर मुख्य रूप से डॉ विवेक कुमार, डॉ प्रणव प्रताप सिंह, डॉक्टर गोपाल कुमार, प्रमोद अग्रवाल, ओपी श्रीवास्तव, मनीष प्राणसुखका, बबलू सिंह, दिलीप खंडेलवाल व नगर परिषद के कर्मी मौजूद रहे.

ठंड में ना बरते लापरवाही, बीपी एवं हार्ट के मरीज़ रहे सावधानी से

डॉ आर.के. पप्पू ने बताया दरअसल, सर्दियों में तापमान लगातार गिरता जाता है, इससे शरीर ठिठुरने लगता है. हार्ट तक ब्लड पहुंचाने वाली रक्त वाहिकाएं सिकुड़ने लग जाती हैं. इन सिकुड़ती हुई रक्त वाहिकाओं से खून को निकलने के लिए ज्यादा दबाव डालना पड़ता है. ऐसे में मरीज का ब्‍लड प्रेशर बढ़ता है, इस तरह हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. वहीं सर्दी के मौसम में हमारे शरीर में खून गाढ़ा होने लग जाता है. ऐसे में खून के थक्‍के जमने लगते हैं. यह थक्‍के रक्त संचार को बाधित करते हैं. नतीजा, मरीज स्ट्रोक के शिकार होते हैं. ऐसे में सर्दियों में ब्लड प्रेशर और दिल के मरीजों को अधिक सावधान रहने की जरूरत होती है. अगर आपको सीने में जलन महसूस हो या खास तरह का दबाव फील कर रहे हों या फिर अगर सीने में दर्द महसूस हो रहा है तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है. इसके अलावा अगर पैरों में सूजन, सांस लेने में परेशानी हो या जबड़े में दर्द हो तो जल्‍द ही डॉक्‍टर की सलाह लें. ऐसी परेशानियां हो रहीं हों तो इस दौरान बहुत ज्‍यादा पानी पीने से बचें. अगर आपको पहले से ही हार्ट से जुड़ी कोई परेशानी है तो डॉक्‍टर्स ने आपको जो सलाह दी है उसका जरूर पालन करें. ठंड से बचें सेहतमंद रहे.

नगर परिषद द्वारा लायंस क्लब के सहयोग से रैन बसेरा में मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन नगर परिषद द्वारा लायंस क्लब के सहयोग से रैन बसेरा में मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 31, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.