सायकिल से सद्भावना संदेश का पैगाम लेकर यात्रा करने वालों का जत्था पहुंचा मुरलीगंज

बापू की कर्मभूमि के भितिहरवा आश्रम से गांधी जयंती के मौके पर भाई जी डॉ. एस.एन. सुब्बाराव शांति व सद्भावना संदेश सायकिल यात्रा भाई जी की स्मृति में, राष्ट्रीय युवा योजना के तत्वावधान में राज्य स्तरीय भाई जी संदेश सायकिल यात्रा का शुभारंभ किया गया. राष्ट्रीय युवा योजना के सचिव रणसिंह परमार के निर्देशन और गांधीवादी अशोक भारत के नेतृत्व में यात्रा शुरू हुई.

यह यात्रा भितिहरवा से नरकटियागंज, बेतिया सुगाव, मोतीहारी, शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, सहरसा होते हुए 10 अक्टूबर को मधेपुरा, मुरलीगंज  पहुंची. जहाँ स्थानीय समाजसेवी सतीशजी के द्वारा यात्रियों का स्वागत किया गया.

इस राज्यस्तरीय साइकिल सद्भावना यात्रा के संयोजक अशोक भारत उनके नेतृत्व में सायकिल के माध्यम से 30 युवा बिहार के 25 से अधिक जिलों में 1300 किलोमीटर की यात्रा कर भाई जी के संदेश को फैलाएंगे. 

गौरतलब हो कि अपने मधुर गीतों तथा निश्छल प्रेम से असंख्य लोगों के हृदय में वास करने वाले डॉ. एस.एन. सुबाराव, जिन्हें दुनिया "भाई जी" के नाम से जानती है, का जीवन गांधीवाद विचार के प्रचार-प्रसार, राष्ट्रप्रेम, सद्भावना एवं शांति के लिए समर्पित था. 

सात दशक से भी ज्यादा समय तक राजनीतिक – सामाजिक क्षेत्र में सक्रिय रहने वाले भाई जी अपने समय के एकमात्र ऐसे व्यक्ति थे जो जीवनपर्यंत युवाओं के प्रेरणा के स्रोत रहे. उन्हें राष्ट्र निर्माण, रचनात्मक कार्य एवं सामाजिक सरोकार से जोड़ते रहे. चाहे वह गोधरा, भागलपुर का दंगा हो या उत्तराखंड का भूकंप,  कंधमाल की हिंसा हो अथवा मुंबई का आतंकी हमला सब जगह भाई जी अपने युवा टोली के साथ शांति, मैत्री एवं सद्भावना का संदेश लेकर हाजिर रहे. डॉ. सुब्बाराव उर्फ भाई जी के विचारों को जन जन तक पहुंचाने हेतु सायकिल यात्रा का आयोजन हुआ है.

यात्रा संयोजक अशोक भारत ने कहा कि देश के विकास के लिए राष्ट्रीय एकता, शांति सद्भावना की जरूरत है. उन्होंने कहा कि बापू की भूमि से प्रारंभ होने वाली भाई जी संदेश यात्रा एक ऐतिहासिक यात्रा है. इसमें 30 सायकिल यात्री शामिल हैं, जिसमें देश के अलग-अलग राज्यों के 10 से अधिक युवा साथी भाग ले रहे हैं. यह यात्रा बिहार के 27 जिलों में जायेगी और यात्रा के माध्यम से जन-जन के बीच डॉ. एस.एन. सुब्बाराव जी के पैगाम को प्रचारित प्रसारित किया जाएगा.

दिल्ली से राष्ट्रीय युवा योजना के कार्यालय सचिव धर्मेंद्र भाई, महाराष्ट्र से नरेंद्र भाई, उड़ीसा से गोविंद भाई, केरला से फवाद, तमिलनाडू से मुदलवन भाई, मध्य प्रदेश से शीतल जैन, दिल्ली से विशाल भाई, झारखंड के उमेश भाई, नालंदा से दीपक कुमार, अर्पणा, ट्विंकल शिवानी, हर्षवर्धन, नीरज भाई, संगीता, कृति, आकांक्षा, रवि, विकाश, सुजल, तन्नू, पूजा सहित 30 सायकिल यात्री शामिल हैं.

सायकिल से सद्भावना संदेश का पैगाम लेकर यात्रा करने वालों का जत्था पहुंचा मुरलीगंज सायकिल से सद्भावना संदेश का पैगाम लेकर यात्रा करने वालों का जत्था पहुंचा मुरलीगंज Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 11, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.