गणपति बप्पा मोरया के जयघोष के साथ शुरू हुआ गणपति महोत्सव

संध्या महाआरती में काफी संख्या में जुटते हैं श्रद्धालु, 17 फीट की भगवान गणेश की प्रतिमा आकर्षण का केंद्र

मंगलवार से शुरू हो रहे गणेश चतुर्थी के लिए मधेपुरा शहर के पुरानी कचहरी परिसर स्थित बड़ी महावीर स्थान में गणपति महोत्सव की तैयारी अंतिम चरण में है. गणपति मोरया संघ द्वारा आयोजित इस महोत्सव में 17 फीट की आकर्षक भगवान गणेश की प्रतिमा बनाई गई है. वहीं अन्य देवी देवताओं में रिद्धि-सिद्धि, मां लक्ष्मी और मां सरस्वती की भी आकर्षक प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं. मूर्तिकार द्वारा सभी प्रतिमाओं को आकर्षक बनाया गया है. 

18 सितंबर से 27 सितंबर तक आयोजित गणपति महोत्सव में जुटने वाली भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं. महोत्सव का आयोजन करने वाले आयोजकों द्वारा भव्य और आकर्षक पूजा पंडाल भी सज धज कर तैयार है. महोत्सव से लेकर परिसर में लगने वाले मेले की सुरक्षा व्यवस्था के लिए कई टीमें बनाई गई है. अनुष्ठान के लिए वेदों के जानकार पंडित बबलू झा के नेतृत्व में पुरोहितों के टीम को आमंत्रित किया गया है. जो सनातन विधि से अनुष्ठान को संपन्न कराएंगे. संध्या सात बजे से भव्य महाआरती की जाएगी. जिसमें सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है. 

आयोजकों ने बताया कि बंगाल एवं आसाम के कुशल कारीगर द्वारा पंडाल व लाइट से पूरा सजाया जा रहा है. महिला और पुरुषों के लिए अलग-अलग कतार बनाया गया है ताकि श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो. उन्होंने बताया कि सभी दिन संध्या 5 बजे से 7 बजे तक स्थानीय कलाकारों द्वारा भजन संध्या का आयोजन किया जा रहा है. वहीं 7 बजे से भव्य महाआरती होगी. आरती के बाद श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद का वितरण किया जाएगा. गणपति मोरया संघ के सदस्यों ने बताया कि शनिवार को आरती के बाद महाप्रसाद वितरण होगा. वहीं बुधवार को श्रद्धालुओं द्वारा भारी संख्या में भगवान गणेश को नारियल का चढ़ावा चढ़ाया जाएगा. उन्होंने बताया कि महोत्सव की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है.

गणपति बप्पा मोरया के जयघोष के साथ शुरू हुआ गणपति महोत्सव गणपति बप्पा मोरया के जयघोष के साथ शुरू हुआ गणपति महोत्सव Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 18, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.