डायरिया से एक 7 वर्षीया बच्ची की मौत, 40 लोग आक्रांत

मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड क्षेत्र के रामनगर महेश पंचायत स्थित पोखरिया टोला वार्ड 8 में एक 7 वर्षीया बच्ची की डायरिया से मौत हो गई. वहीं मृतका के भाई व डायरिया से आक्रांत 5 वर्षीय एक लड़के को शनिवार को कुमारखंड सीएचसी से बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल मधेपुरा रेफर कर दिया. वहीं डायरिया से आक्रांत मृतका की मां और इनके चाचा की स्थिति गंभीर बनी हुई है. सूचना पाते ही प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर वरूण के निर्देश पर मौके पर कुमारखंड सीएचसी से मेडिकल टीम डायरिया प्रभावित पोखरिया टोला वार्ड 8 में कैम्प लगाकर लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण कर इलाज किया जा रहा है. बताया गया कि प्रखंड क्षेत्र के रामनगर महेश पंचायत स्थित पोखरिया टोला वार्ड 8 निवासी मो. मोईम की 7 वर्षीया बेटी की शुक्रवार को अपने घर पर मौत हो गई. वहीं शनिवार को सुबह में मृतका के भाई 5 वर्षीय मासूम बच्चा मो. सहुफ की स्थिति गंभीर देख परिजनों ने इन्हे कुमारखंड सीएचसी में भर्ती कराया. जहां ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक ने प्राथमिक उपचार कर हालत गंभीर देख बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल मधेपुरा रेफर कर दिया.

घटना की सूचना मिलते ही कुमारखंड सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर वरूण कुमार ने डॉक्टर आशीष कुमार के नेतृत्व में डायरिया प्रभावित पोखरिया टोला वार्ड 8 में एक मेडिकल टीम भेज कर कैंप लगाकर डायरिया पीड़ित लोगों का स्वास्थ्य जांच कर समुचित इलाज किया जा रहा है. मौके पर पहुंचे मेडिकल टीम के साथ डॉक्टर आशीष कुमार ने बताया कि गत शुक्रवार को मोहम्मद मोईम की 7 वर्षीया बेटी मिसराना खातून का इनके घर पर ही डायरिया से मौत हो गया था. 

वहीं शनिवार को मृतका के 5 वर्षीय भाई मोहम्मद सहुफ की स्थिति गंभीर देख परिजनों ने इन्हें कुमारखंड सीएचसी में भर्ती कराया. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्राथमिक उपचार कर हालत गंभीर देख बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल मधेपुरा रेफर कर दिया. जहां इनका इलाज चल रहा है. सूचना पर मेडिकल टीम गांव में कैंप लगाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया किया गया. वहीं डायरिया प्रभावित मृतका मिसराना खातून की 30 वर्षीया मां रवीना खातून और 40 वर्षीय चाचा मोहम्मद नईम की स्थिति गंभीर देख इन्हें स्लाइन चढ़ाया जा रहा है. वहीं गांव के क्रमशः मोहम्मद हसमुद्दीन, मोहम्मद गुलाब, नयनाभिराम खातून, मो. सफरुद्दीन, निशा खातून, मो. अरबाज समेत डायरिया प्रभावित 40 लोग का स्वास्थ्य जांच कर इन्हें समुचित सलाह के साथ मुफ्त में दवाई दिया गया.

डॉक्टर आशीष कुमार ने बताया कि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है. उन्होंने गांव के लोगों से पानी उबाल कर पीने का सलाह दिया. वहीं साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के लिए भी प्रेरित किया. उन्होंने ग्रामीणों से निवेदन करते हुए कहा कि जरा सा भी समस्या हो तो तुरंत अस्पताल पहुंचे क्योंकि लोग अस्पताल जाने से पहले ग्रामीण चिकित्सक या झोलाछाप डॉक्टरों के चक्कर में पड़ जाते हैं. जिस वजह से स्थिति गंभीर हो जाती है. उन्होंने बताया कि कैंप में 53 लोग का स्वास्थ्य जांच किया गया. जिसमें 40 लोग डायरिया से आक्रांत थे. जबकि 12-13 लोग वायरल फीवर से प्रभावित थे.

(रिपोर्ट: मीना कुमारी/ मधेपुरा टाइम्स)

डायरिया से एक 7 वर्षीया बच्ची की मौत, 40 लोग आक्रांत डायरिया से एक 7 वर्षीया बच्ची की मौत, 40 लोग आक्रांत Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 16, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.