नीम के पेड़ से निकल रहे दूध को चमत्कार मान लोग पूजा पाठ कर मांग रहे मन्नत

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड मुख्यालय समीप महादलित टोला वार्ड नंबर 3 में नीम के पेड़ से लगातार दूध निकल रहा है. ग्रामीणों का कहना है कि ये एक दो या तीन दिन से नहीं बल्कि पिछले सप्ताह से यह प्रक्रिया जारी है. इसे पढ़े लिखे लोग अंधविश्वास मानेंगे लेकिन गांव वाले इसे दैवीय चमत्कार मान रहे हैं. यहां श्रद्धालुओं की भीड़ लगने लगी है और पूजा पाठ शुरू हो गया है. कई श्रद्धालुओं का कहना है कि इस दूध से आजकल लोग में आई फ्लू और जानवरों में लंपी वायरस जैसे बीमारी में लगाने से ठीक हो रहा है. इस दूध का स्वाद भी तारी के समान मीठा है. 

मिली जानकारी के अनुसार घैलाढ़ वार्ड नंबर तीन निवासी स्व. रामचंद्र ऋषिदेव के घर के बाहर दिनाभद्री स्थान समीप नीम का पेड़ है. इस नीम के पेड़ से एक सप्ताह पहले अचानक दूध निकलने लगा. पहले तो लोगों ने इसे ऐसे ही समझ कर नजरअंदाज कर दिया लेकिन जब दूध निकलना जारी रहा तो लोगों का ध्यान इस ओर गया. इसके बाद यह बात पूरे गांव में फैल गई और ग्रामीणों की भीड़ लगने लगी. दीनाभद्री स्थान के पुजारी ने बताया कि पहले यह सब मजाक सा लगा लेकिन जब दो-तीन दिन तक भी दूध का निकलना जारी रहा तो यह चमत्कार जैसा लगने लगा. इसके बाद दूध को चख कर देखा गया. आमतौर पर नीम के पेड़ से दूध निकल रहा है तो इसका स्वाद कसैला होना चाहिए था लेकिन यह तारी के समान मीठा है. इससे गांव वालों ने इसे दैवीय चमत्कार मानना शुरू कर दिया है. इसके बाद यहां तो पूजा पाठ शुरू हो गया. दूर-दराज के गांव के लोग भी यहां पहुंचने लगे. लोग इसे देवी मां की कृपा मानते हैं. नीम के पेड़ के आसपास मेला जैसा माहौल बना रहता है.

ग्रामीण इलाकों में इस तरह के अंधविश्वास की घटना रह रह कर देखी जाती है। जरूरत है जागरूकता की ताकि लोग ऐसे वहम में न पड़ें।

नीम के पेड़ से निकल रहे दूध को चमत्कार मान लोग पूजा पाठ कर मांग रहे मन्नत नीम के पेड़ से निकल रहे दूध को चमत्कार मान लोग पूजा पाठ कर मांग रहे मन्नत Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 20, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.