कुमारखंड में 85 वर्षीय रमेश झा की हत्या

मधेपुरा जिले के कुमारखंड थाना क्षेत्र के सिकरहटी वार्ड 8 स्थित आवास पर गुरुवार को देर शाम में 85 वर्षीय समाजसेवी का लोहे के राॅड और लोहे के खंती से चेहरा, सिर व समूचे शरीर पर हमला कर निर्मम रुप से हत्या कर दिया। रमेश झा के हत्याकांड के पश्चात इलाके में सनसनी फैल गई है। घटना की सूचना  मिलते ही पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराकर मृतक के परिजनों को शव सौंप दिया है। 

हत्याकांड के पश्चात पुलिस तुरंत एक्शन में आ गई। थानाध्यक्ष श्रीकांत शर्मा व जमादार गोपेंद्र कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से छापेमारी कर हत्या आरोपित व मृतक के पुत्रवधु व समधन समेत 4 लोग को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। बताया गया कि प्रखंड मुख्यालय स्थित सिहपुर वार्ड 5 निवासी व समाजसेवी रमेश झा का घर कुमारखंड थाना क्षेत्र के सिकरहटी वार्ड 8 में भी है। मृतक रमेश झा पिछले कई माह से अकेले सिकरहटी स्थित आवास पर रहते थे। वहीं इनके पुत्र व पुत्र वधु सिहपुर वार्ड 5 में रहते है।जबकि मृतक रमेश की पत्नी रंभा देवी नगर परिषद सहरसा स्थित आवास पर रहती है। मृतक का पुत्र विजय कुमार प्रतिदिन खाना लेकर सिकरहटी स्थित आवास पर अपने पिता को पंहुचा देते थे। गुरुवार को देर शाम तकरीबन 7 बजे अपराधकर्मी सिकरहटी वार्ड 8 स्थित आवास पर पंहुचकर लोहे के राॅड और खंती से चेहरा, सिर समेत पुरे शरीर पर हमलाकर कर फरार हो गए।

मृतक के पुत्र विजय कुमार जब अपने पिता का खाना पंहुचाने के लिए रात को सिकरहटी वार्ड 8 स्थित आवास पर गए तो देखा कि उनके पिता खून से लथपथ जमीन पर पड़े हैं। आनन-फानन में मृतक के पुत्र विजय ने पिता को कुमारखंड सीएचसी लाए। जहां ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया। घटना की सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष श्रीकांत शर्मा व जमादार गोपेंद्र कुमार सिंह मय पुलिस फोर्स घटनास्थल पर पहुंचकर मृतक के शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल मधेपुर भेज दिया। 

मृतक के पुत्र विजय कुमार के आवेदन के आलोक में कुमारखंड थाने में 8 नामजद व 3 अज्ञात यानि 11 लोग के विरुद्ध केस दर्ज कर लिया गया है।थाने में दर्ज प्राथमिकी में मृतक के पुत्र व सूचक विजय कुमार ने आरोप लगाते हुए कहा है कि थाना क्षेत्र के सिकरहटी निवासी व मृतक के समधी शंभु खां, समधन गुंजन देवी व इनके पुत्री व मृतक के पुत्रवधू रानी देवी, फूच्चो झा व इनके पुत्र छोटू झा, जवाहर खां,भरतनाथ झा और पवन खां व 3 अज्ञात अपराध कर्मी सुनियोजित साजिश के तहत लोहे के राॅड व लोहे की खंती से सिर ,चेहरे एवं शरीर पर हमलाकर घायल कर हत्या कर दिया है। सूचक ने आगे ये भी आरोप लगाया है कि विगत मार्च माह में उक्त हत्या आरोपित लोग ने मिलकर मेरे मृतक पिता की हत्या करने का असफल प्रयास किया था। परंतु ऐन वक्त पर कुछ  राहगीरों ने देखा तो मेरे पिता को बचा लिया था।

 सम्पत्ति से बेदखल करने के लिए फंसाया

मृतक रमेश झा के हत्याकांड के आरोपित व मृतक के गिरफ्तार पुत्रवधु रानी देवी ने बताई कि मेरे मृतक ससुर को तीन पुत्र थे। मेरे ससुर के बड़े पुत्र धनंजय झा 10 वर्ष पूर्व बाइक से सहरसा जा रहे थे।इसी दौरान मिठाई में ट्रक के धक्का लगने के कारण उनका मौत हो गया था।भैसुर धनंजय को एक पुत्र भी है।परंतु ससुराल वाले के द्वारा प्रताड़ित करने के वजह से झारखंड राज्य के जमशेदपुर स्थित अपने मायके में ही रह रही है।जबकि मृतक श्वसुर के छोटे पुत्र व मेरे पति अजय झा का अत्यधिक शराब पीने के वजह से किडनी फेल हो गया था। जिसके कारण मेरे पति अजय का गत वर्ष 19 दिसंबर को मौत हो गया था।पति के मौत के पश्चात भी प्रखंड मुख्यालय स्थित सिहपुर वार्ड 5 स्थित आवास पर अपने पुत्री आस्था कुमारी के रह रही हूँ। परंतु मेरे भैसुर विजय कुमार सम्पत्ति से बेदखल करने के लिए प्रताड़ित करते रहते है। यही कारण है कि मेरे श्वसुर के हत्या के पश्चात मुझे और मेरे माता - पिता को भी सूचक व मेरे भैंसुर विजय कुमार अभियुक्त बना दिए है।

पुलिस विभिन्न एंगिल से कर रही है जांच 

पुलिस एवं ग्रामीण सूत्रों की मानें तो समाज सेवी रमेश झा की हत्या पारिवारिक विवाद या भूमि विवाद या फिर पुरानी रंजिश के कारण किसी ने इनकी सुनियोजित साजिश के तहत हत्या कर दिया गया है।

हत्या आरोपित पुत्रवधु समेत 4 लोग गिरफ्तार 
हत्याकांड के तुरंत बाद पुलिस एक्सन में आ गई। पुलिस छापेमारी कर मृतक के छोटी पुत्रवधु मसोमात रानी देवी, समधन गुंजन देवी, जवाहर खां और भरतनाथ झा को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया।

"रमेश झा हत्याकांड में मृतक के पुत्र विजय कुमार के आवेदन के आलोक में 8 नामजद समेत 11 लोग के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। हत्या आरोपित पुत्र वधु रानी देवी, समधन गुंजन देवी, जवाहर खां और भरतनाथ झा को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।मामले का छानबीन किया जा रहा है। जल्द ही बांकी बचे अन्य अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।"
   _श्रीकांत शर्मा
थानाध्यक्ष, कुमारखंड.
कुमारखंड में 85 वर्षीय रमेश झा की हत्या कुमारखंड में 85 वर्षीय रमेश झा की हत्या Reviewed by Rakesh Singh on June 02, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.