मुरलीगंज में जूट गोदाम में अचानक लगी भीषण आग से करीब 40 लाख से अधिक का नुकसान

मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड नंबर 1 काशीपुर में रविवार रात के 8:00 काशीपुर चौक के पास परमेश्वरी शाह के बड़े से गोदाम में गल्ला व्यवसाई इसरायन खुर्द पंचायत के वार्ड संख्या-03 टोला यदुआपट्टी निवासी पवन भगत किराए पर गोदाम लेकर गल्ला का कारोबार किया करते थे. वहीं पिछले दिनों अचानक हृदय रोग हो जाने के कारण वह बाहर चले गए थे. पिछले दिनों ही वे इलाज कराकर लौटे थे. वहीं घटना के विषय में घटनास्थल पर मौजूद व्यवसाई के भाई संदीप कुमार ने बताया कि गोडाउन में 600 क्विंटल पटसन की गांठ है एवं लगभग 400 बोरे 200 क्विंटल के करीब मकई खरीद कर रखी गई थी. यह दोनों चीज बाजार भाव के अनुसार लगभग ₹40 लाख से अधिक की संपत्ति जलकर राख हो गई.

व्यवसाई इंदर चंद बोथरा का कहना है कि प्रशासनिक पदाधिकारियों की अनदेखी के कारण यहां अग्निशामक की छोटी गाड़ी दी गई है जहां दो बड़े अग्निशामक गाड़ी की आवश्यकता है.

गौरतलब हो कि मुरलीगंज व्यवसायिक दृष्टिकोण से पिछले 50 वर्षों से अधिक समय से मिनी कोलकाता के नाम से मशहूर है लेकिन जिला प्रशासन की उदासीनता के कारण मिनी कोलकाता के नाम से जाने जाने वाले मुरलीगंज शहर से व्यवसायियों का पिछले कई वर्षों से पलायन होता चला जा रहा है. यहां व्यवसायियों को सुरक्षा के नाम पर कुछ भी उपलब्ध नहीं है. एक तरफ व्यवसायियों की अपराधियों द्वारा गोली मारकर हत्या की जाती है तो वहीं दूसरी तरफ व्यवसायियों के गोदाम आग के हवाले हो जाते हैं. अग्निशामक के रूप में बस एक छोटी सी गाड़ी जिसमें 200 लीटर पानी भंडारण की क्षमता होती है, दे दी गई है जो ऊंट के मुंह में जीरा का फोरन साबित हो रही है.

बताया जा रहा है सोमवार 2:00 बजे तक आग पर काबू पाने की काफी मशक्कत की जा रही थी. वहीं मौके पर मौजूद सीनियर डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट अग्निशामक कोसी रेंज अखिलेश कुमार ठाकुर ने बताया कि मधेपुरा समेत अंतरजिला बनमनखी, धमदाहा, मधेपुरा, सहरसा आदि जगहों से पहुंची अग्नि शमन दस्ता आग बुझाने का काम कर रहे हैं. दर्जनों अग्निशामक कर्मचारी मशक्कत कर रहे हैं.

हालांकि आग कैसे लगी फिलहाल इसका कोई खुलासा अब तक नहीं हो सका . स्थानीय लोगों के मुताबिक देर रात करीब 8 बजे अचानक जूट गोदाम में आग लगी जिसके बाद इलाके में अफरातफरी मच गई. वहीं स्थानीय लोगों के सूचना पर तत्काल बीडीओ अनिल कुमार और थानाध्यक्ष राजकिशोर मंडल ने अग्नि शमन दस्ता को घटना स्थल पर रवाना करवाया.

वहीं अंचलाधिकारी मुरलीगंज मुकेश कुमार सिंह ने घटनास्थल पर रात में ही पहुंचकर स्थिति का जायजा ले रहे थे. हालांकि आग इतनी भीषण थी कि छोटे अग्नि शमन दस्ता आग पर काबू नहीं कर सके जिसके बाद पूर्णियां, ढमदाहा, बनमनखी आदि जगहों से अग्नि शमन दस्ता को बुलाया गया और आग पर काबू किए जाने की प्रयास किया जा रहा है.

वहीं कोसी रेंज अग्नि शमन दस्ता के कमांडेंट अखलेश ठाकुर ने बताया कि आग काफी भीषण थी और गोदाम के ऊपर टीना का सेड बना हुआ था जिस कारण आग पर काबू कर पाना मुश्किल हो रहा था. हालांकि आग बुझाने का कार्य देर रात से ही चल रहा है. कई अग्नि शमन वाहन व कर्मी आग पर काबू करने का प्रयास भी कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि काफी बड़ी क्षति हुई है जिसकी भरपाई कर पाना मुश्किल है.

मुरलीगंज में जूट गोदाम में अचानक लगी भीषण आग से करीब 40 लाख से अधिक का नुकसान मुरलीगंज में जूट गोदाम में अचानक लगी भीषण आग से करीब 40 लाख से अधिक का नुकसान Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 22, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.