आंगनबाड़ी केंद्र के लिए जमीन अधिग्रहण को लेकर सीडीपीओ ने की बैठक

मधेपुरा जिला के घैलाढ़ प्रखंड मुख्यालय के बाल विकास परियोजना कार्यालय में आंगनबाड़ी केंद्र के लिए जमीन अधिग्रहण को लेकर राजस्व कर्मचारी के साथ सीडीपीओ चंद्रकला कुमारी ने की बैठक। बैठक में राजस्व कर्मचारी पूजा कुमारी व भोला कुमार से आंगनबाड़ी केंद्र के लिए जमीन अधिग्रहण पर चर्चा हुई, जिसमें प्रखंड क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड में आंगनबाड़ी केंद्र के लिए जल्द जमीन अधिग्रहण कर एनओसी देने की बात कही। 

वहीँ सीडीपीओ चंद्रकला कुमारी ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र में भूमि के अभाव में आंगनबाड़ी केंद्र नहीं बन रहा है. अपना भवन नहीं होने के कारण अधिकतर केंद्र किराए के भवन में संचालित हो रहे हैं जबकि आंगनबाड़ी केंद्र का मुख्य उद्देश्य गरीब बच्चों का मानसिक विकास करना है. यह सरकार की सोच है इसके लिए सरकार अच्छा खासा रकम भी खर्च कर रही है ताकि वह प्राथमिक स्कूल में बच्चे जाएं तो बेहतर तरीके से शिक्षा प्राप्त कर सके. लेकिन अपना भवन नहीं होने के कारण यह योजना शत-प्रतिशत धरातल पर नहीं उतर पा रहा है. इस योजना के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों को खेल खेल में शिक्षा दी जाती है. बच्चों को प्राकृतिक संसाधनों जैसे जल, जंगल, जानवर इत्यादि के बारे में प्रारंभिक ज्ञान कराया जाता है. इसके अलावा पोषण आहार एवं स्वास्थ्य से संबंधित गर्भवती का जांच और टीकाकरण किया जाता है और जमीन अभाव में आंगनवाड़ी केंद्र नहीं बनना दुर्भाग्य की बात है। मौके पर महिला पर्यवेक्षिका कुमारी निभा अहिल्या कुमारी सहित अन्य कर्मी मौजूद थे।

आंगनबाड़ी केंद्र के लिए जमीन अधिग्रहण को लेकर सीडीपीओ ने की बैठक आंगनबाड़ी केंद्र के लिए जमीन अधिग्रहण को लेकर सीडीपीओ ने की बैठक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 18, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.