BNMU में अब होगी 27 विषयों में PG की पढ़ाई

बीएन मंडल विश्वविद्यालय में कुल 18 विषयों में स्नातकोत्तर विभाग की स्थापना की स्वीकृति सरकार ने प्रदान की है. इनमें समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र, इतिहास, हिंदी, अंग्रेजी, दर्शनशास्त्र, उर्दू, गणित, संस्कृत, मैथिली, फारसी, सांख्यिकी, भूगर्भशास्त्र, संगीत, पीएमआईआर, ग्रामीण अर्थशास्त्र, प्राचीन इतिहास एवं मानवशास्त्र के नाम शामिल हैं. जबकि पहले से 09 विषयों की स्वीकृति थी. अब बीएनएमयू में स्नातकोत्तर के 27 विभाग हो जायेंगे. विश्वविद्यालय में पूर्व से भौतिकी, रसायनशास्त्र, जंतु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, मनोविज्ञान, राजनीति विज्ञान, गृह विज्ञान, भूगोल एवं वाणिज्य कुल 09 विभाग स्वीकृत थे. अब 18 विभागों की स्वीकृति के साथ विश्वविद्यालय में अब 27 स्नातकोत्तर विभाग हो गए हैं. 

सरकार ने दी 162 पदों के सृजन की स्वीकृति: 

बीएनएमयू में विषय की स्वीकृति के साथ ही सरकार ने नए स्वीकृत 18 विभागों के लिए कुल 162 पदों के सृजन की भी स्वीकृति प्रदान की है. इनमें शिक्षकों के कुल 126 और शिक्षकेत्तर कर्मियों के 36 पद शामिल हैं. प्रत्येक विभाग के लिए एक प्रोफेसर, दो एसोसिएट प्रोफेसर एवं चार असिस्टेंट प्रोफेसर और एक-एक निम्न वर्गीय लिपिक एवं पुस्तकालय सहायक के पद सृजित किए गए हैं. इसके लिए कुल 21 करोड़ 70 लाख 81 हजार 80 रुपए मात्र वार्षिक व्ययभार संभावित है. 

बिहार सरकार के संयुक्त सचिव संजय कुमार ने महालेखाकार (लेखा एवं हकदारी) बिहार को पत्र प्रेषित किया है और विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर.के.पी. रमण एवं कुलसचिव प्रो. मिहिर कुमार ठाकुर को भी उसकी प्रति उपलब्ध कराई है.


BNMU में अब होगी 27 विषयों में PG की पढ़ाई BNMU में अब होगी 27 विषयों में PG की पढ़ाई Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 11, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.