कार्बाइन व हथियार के जखीरे के साथ कुख्यात राजा यादव तथा उनके गुर्गे गिरफ्तार

मधेपुरा/ क्राइम कंट्रोल को लेकर डीजीपी के सख्त कार्रवाई को लेकर पूरे प्रदेश में अपराधियों के खिलाफ चलाये जा रहे विशेष अभियान में नये वर्ष में मधेपुरा पुलिस को एक बड़ी सफलता मिली है। पुलिस मुठभेड़ के बाद जिले के कुख्यात अपराधी राजा यादव गिरोह के आधे दर्जन से अधिक  गुर्गे को गिरफ्तार किया। अपराधियों से कार्बाइन सहित भारी मात्रा मे हथियार का जखीरा साथ ही नशीले पदार्थ भी बरामद किये गए हैं।

एसपी राजेश कुमार ने शुक्रवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूरे मामले का खुलासा करते बताया कि राजा यादव कुमारखंड, मुरलीगंज और बेलारी ओपी क्षेत्र में लगातार लूट, छिनतयी, रंगदारी और आधुनिक हथियार का खुला प्रदर्शन कर आम लोगों में दहशत फैलाने और रंगदारी वसूलने का काम करने लगा जिसकी शिकायत लगातार मिल रही थी । पुलिस लगातार गिरोह के खिलाफ छापामारी कर रही थी लेकिन सफलता नहीं मिली थी ।

बताया गया कि गिरोह के सरगना राजा यादव के कार्बाइन, पिस्टल सहित अन्य आधुनिक हथियार के भय का आलम यह था कि उसके खिलाफ कोई मुंह नहीं खोलता था. वह हथियार का खुला प्रदर्शन कर अक्सर वीडियो वायरल करता था  जिसके कारण पुलिस को लम्बे समय से परेशानी थी साथ ही पुलिस के लिए राजा सरदर्द बना था ।

एसपी ने बताया कि 11जनवरी को गुप्त सूचना मिली कि राजा यादव अपने घर कुमारखंड थाना क्षेत्र के रहटा आया है। उन्होने बताया कि तत्काल एक पुलिस टीम एसडीपीओ अजय नारायण यादव के नेतृत्व में पुनि सुरेन्द्र कुमार, पुअनि श्रीकांत शर्मा, कुमारखणड के थानाध्यक्ष राजकिशोर मंडल, थानाध्यक्ष मुरलीगंज राजकिशोर मंडल, शंकरपुर थानाध्यक्ष अरविन्द कुमार मिश्रा, ओपी अध्यक्ष भतनी के अलावे कमांडो हेड विपिन कुमार, कमांडो दस्ता मुरलीगंज को शामिल किया ।

एसपी श्री कुमार ने कहा कि टीम ने सूचना पर 11/12 के रात्रि में अपराधी राजा के घर की नाकेबंदी की लेकिन अपराधियों को पुलिस के आने कली भनक मिल गयी तो पुलिस पर अपराधी ने अंधाधुंध गोली बारी शुरू कर दी. वे घंटो तक गोलीबारी करते रहे, लेकिन पुलिस घर में अन्य सदस्य होने के कारण संयम से कायम लेते सुबह होने का इंतजार करने लगे. आखिरकार गोलीबारी बंद हुआ. इसी बीच धना कोहरा के कारण गिरोह सरगना भागने में सफल रहा । पुलिस की घेराबंदी से उनके घर वाले पुलिस का विरोध करते रहे साथ ही अपराधियों का संरक्षण करते उन्हें और प्रोत्साहित कर रहे थे। 

आखिरकार सुबह पुलिस उनके आंगन में तलाशी के लिए पहुंचे और खाली खोखा, नशीली पदार्थ बोतल सहित व अन्य सामान बरामद किया. साथ आशीष प्रसाद यादव व नीलम देवी सहित तीन को गिरफ्तार कर लिया. इसके विरूद्ध कुमारखणड थाना में विधिसांगत धारा के तहत मामाला दर्ज किया गया।

एसपी ने बताया कि मुठभेड़ से भाग निकला अपराधी राजा यादव  की गिरफ्तारी के लिए उसके सम्भावित ठिकाने पर छापामारी शुरू किया लेकिन सफलता नही मिली । लेकिन 12 जनवरी को पुलिस को गुप्त सूचना मिली राजा यादव अपने गुर्गे के साथ एक पोखर के पास जमा है और कोई बड़ी अपराधी घटना को अंजाम देने की योजना में है। सूचना पर तत्काल टीम हरकत में आयी फिर पुलिस ने सूचना स्थल की घेराबंदी की पर फिर एक बार पुलिस को देखकर उनलोगों ने पुलिस पर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी और कुछ अपराधी भागने मे सफल रहे.

पुलिस ने जवाबी कार्रवाई की आखिरकार पुलिस के घेराबंदी से भागने असफल राजा यादव सहित अन्य गुर्गे को गिरफ्तार किया गया और भारी मात्रा में हथियार का जखीरा बरामद किया।

एसपी श्री कुमार ने कहा कि गिरफ्तार अपराधी राजा यादव, धर्मेन्द्र यादव, आकाश कुमार, किंसु कुमार, रूपेश कुमार को गिरफ्तार किया गया , जबकि अन्य अपराधी भागने मे सफल रहा। गिरफ्तार अपराधी के पास से एक कार्बाइन, मैग्जीन, पिस्टल 4, कार्बाइन की दो गोली, कार्बाइन का 4 खोखा, जिंदा कारतूस 10, 3 खोखा, 770 ग्राम गांजा, 3 बाइक, 4 मोबाइल, 12 कोरेक्स बरामद हुआ।

उन्होने बताया कि सिर्फ कुमारखणड थानाक्षेत्र में पांच अपराधिक मामले दर्ज हैं, जिनमें आर्म्स एक्ट सहित रंगदारी, लूट, छिनतई की घटना शामिल है. इसके अलावे अन्य थाने से उनका आपराधिक इतिहास को खंगाला जा रहा है । एसपी ने बताया कि राजा और उनके गुर्गे की गिरफ्तारी पुलिस के लिए काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है । राजा यादव कि गिरफ्तारी से पुलिस और आमलोगों ने राहत की सांस ली है। प्रेस कॉन्फ्रेंस मे एसडीपीओ अजय नारायण यादव के टीम में शामिल पुलिस पदाधिकारी शामिल थे।

कार्बाइन व हथियार के जखीरे के साथ कुख्यात राजा यादव तथा उनके गुर्गे गिरफ्तार कार्बाइन व हथियार के जखीरे के साथ कुख्यात राजा यादव तथा उनके गुर्गे गिरफ्तार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 13, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.